सीतापुर: दो माह से नलकूप खराब, किसानों की सूख रही फसलें

सीतापुर: दो माह से नलकूप खराब, किसानों की सूख रही फसलें

सीतापुर, अमृत विचार। विकासखंड पहला इलाके में गर्मी में सिंचाई के लिए किसान नलकूपों पर निगाह लगाए हैं, लेकिन हाल ये है कि क्षेत्र में लगे नलकूप संख्या 51 जो विश्व बैंक नलकूप योजना द्वारा वर्ष 1988-89 में बनवाया गया था। करीब दो माह से बंद पड़ा है। जिससे किसानों की फसलें सूख रही है।

जानकारी के अनुसार, ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भेथरा माधव में वर्ष 1988-89में विश्व बैंक नलकूप योजना द्वारा नलकूप संख्या 51 का निर्माण करवाया गया था जो ट्रांसफार्मर फुंका होने के कारण करीब दो माह से बंद पड़ा है। जिससे किसानों की फसलें सूख रही हैं और किसानों को 300 रुपये प्रति बीघा तक अतिरिक्त खर्च देकर मक्का गन्ना पिपरमेंट की सिंचाई करनी पड़ रही है। 

इन दिनों मक्के व गन्ने की फसल को पानी की जरूरत है, लेकिन अधिकतर नलकूप खराब होने से हजारों बीघा फसल प्रभावित हो रही है। फसल बचाने के लिए किसान निजी पंपिंग सेट से सिंचाई करने पर मजबूर हैं। एक बीघा फसल की सिंचाई में 250 से 300 रुपये खर्च होते हैं। ऐसे में फसल की लागत बढ़ जाती है। किसानों ने बताया कि नलकूप बंद होने की सूचना विभाग को दी गई। 

कुछ विभागीय कर्मचारी गांव आए और नलकूप ठीक करने की बात कहकर चले गए। एक किसान ने बताया कि खेत की बोरिंग खराब हो गई थी। पास में कोई भी सिंचाई का साधन नहीं है। सिंचाई के अभाव में उड़द की फसल खराब हो गई। नलकूप सही होता तो नुकसान नहीं होता। इस संबंध में नलकूप विभाग के अधिकारी अभय पटेल से फोन पर जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि नलकूप के खराब होने के संबंध में शिकायत नहीं मिली है, यदि कहीं नलकूप खराब हैं तो मरम्मत कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें:-तीसरे चरण के मतदान से पहले बोले सीएम योगी- जो जितना राम विरोधी होगा वह उतना ही राष्ट्र विरोधी

ताजा समाचार

केशव मौर्य ने अखिलेश पर किया पलटवार, कहा- यह चोर की दाढ़ी में तिनका लगता है
Chandu Champion Trailer : कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का ट्रेलर रिलीज, हाथों में बंदूक लिए फायरिंग करते नजर आए अभिनेता
दिल्ली: AAP का प्रदर्शन आज, BJP मुख्यालय के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा...ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
रामपुर : बंगला आजाद खां पर रखे ट्रांसफार्मर में लगी आग, मची भगदड़
चौथी बार संसद में विश्वास मत हासिल करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल, जानिए क्या बोले?
Amethi Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के मतदान में स्मृति और केएल शर्मा को देनी होगी अग्नि परीक्षा