सुलतानपुर में खुली जीप पर लाव लश्कर के साथ पहुंचे सपा प्रत्याशी, किया नामांकन 

कलेक्ट्रेट गेट पर पुलिस अधिकारियों से सपा नेताओं से हुई नोंकझोक

सुलतानपुर में खुली जीप पर लाव लश्कर के साथ पहुंचे सपा प्रत्याशी, किया नामांकन 

सुलतानपुर, अमृत विचार। गठबंधन से सपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद ने शनिवार को खुली जीप में लाव-लश्कर के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचकर नामांकन दाखिल किया। अब तक बिखरा दिखा सपा का कुनबा शनिवार को नामांकन के दौरान एक नजर आए। टिकट कटने के बाद लगातार बगावत करने वाले भीम निषाद और विधायक मो. ताहिर खान पार्टी प्रत्याशी को बुके भेंट कर साथ नजर आए।

नामांकन के दौरान भारी संख्या में सपा और कांग्रेस के समर्थक उपस्थित रहे। कलेक्ट्रेट में सपा प्रत्याशी ने पूर्व विधायक अनूप संडा व अरुण वर्मा के साथ पर्चा दाखिल किया, जबकि पूर्व विधायक संतोष पाण्डेय, विधायक इसौली ताहिर खान, पूर्व विधायक भगेलू राम, जिलाध्यक्ष रघुवीर यादव सहित अन्य नेता भी मौके पर मौजूद रहे। नामांकन के बीच कलेक्ट्रेट गेट के बाहर सपा प्रत्याशी के समर्थन में नारेबाजी होती रही। पुलिस-प्रशासन मौके पर पूरी तरह मुस्तैद रहे। वहीं सपा प्रत्याशी ने नामांकन के बाद भाजपा पर जमकर हमला बोला।

शनिवार को समाजवादी पार्टी से रामभुआल निषाद पुत्र जगदीश द्वारा 02 सेट, राष्ट्रीय डेमोक्रेटिक फ्रंट से शशांक कुमार मिश्रा द्वारा 02 सेट, विश्व बंधुत्व पार्टी से सुधीर कुमार सिंह द्वारा 01 सेट, मोस्ट बैकवर्ड क्लासेज ऑफ इण्डिया से डॉ शिव शंकर इण्डियन द्वारा 01 सेट, निर्दलीय प्रत्याशी में पूनम पत्नी स्व रमेश द्वारा 01 सेट में नामांकन कक्ष, जिलाधिकारी न्यायालय पहुंचकर अपना नामांकन पत्र रिटर्निंग आफिसर/जिला निर्वाचन अधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना के समक्ष दाखिल किया गया। इस प्रकार नामांकन के छठवें दिन तक कुल-13 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया। नामांकन के छठवें दिन नामांकन कक्ष से 03 निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा 03 नामांकन पत्र क्रय किया गया, जिसमें निर्दलीय प्रत्याशी बृजेश कुमार यादव द्वारा 01 सेट, ब्रह्मदेव चतुर्वेदी द्वारा 01 सेट तथा उदयराज वर्मा द्वारा 01 सेट में नामांकन पत्र क्रय किया गया। इस प्रकार नामांकन के छठवें दिन तक कुल 35 राजनीतिक/गैर राजनीतिक दलों द्वारा कुल 59 नामांकन पत्र क्रय किये गये हैं।  

जब मोदी की जीत तय नहीं तो मेनका की कैसेः निषाद
पत्रकारों से बातचीत के दौरान सपा प्रत्याशी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जब पीएम मोदी की जीत तय नहीं है तो मेनका गांधी पहले से कैसे अपने आप को विजयी मान रही हैं। उन्होंने मेनका द्वारा निषादों के हित में किए गए कार्यों के बयान को लेकर कहा कि भाजपा सांसद मेनका गांधी ने सुलतानपुर जिले के निषादों के हित के लिए कोई भी कार्य नहीं किया। एक अदद बाधमंड़ी को लेकर सांसद ने दो गुटों में विवाद कराया। इतना ही नहीं उन्होंने निषादों के आरक्षण के मुद्दे पर भी भाजपा को आड़े हाथों लिया। इलेक्ट्रोलर बांड को लेकर रामभुआल ने बीजेपी पर बीफ कारोबारी से चंदा लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस बार सुलतानपुर में सपा चुनाव जीतेगी। भीम निषाद के बारे में सपा प्रत्याशी ने कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

गठबंधन प्रत्याशी पर आठ मुकदमे दर्ज, असलहों के भी शौकीन
नामांकन में जिला निर्वाचन अधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना को दिए गए शपथ पत्र के अनुसार सपा प्रत्याशी रामभुआल निषाद के खिलाफ आठ मुकदमे गोरखपुर जिला न्यायालय में विचाराधीन है। इनके खिलाफ पहला मुकदमा 1996 में गाली गलौज व धमकी, दूसरा मुकदमा 1996 में घोर उपहति की तैयारी के साथ चोरी का,  तीसरा मुकदमा 1997 में गैंगस्टर का, चौथा मुकदमा 2008 में बलवा हत्या के प्रयास, पांचवा मुकदमा 2008 में बलवा मारपीट व तोड़फोड़ का थाना बढ़हलगंज जनपद गोरखपुर में दर्ज हुआ था। वर्ष 2012 में छठा मुकदमा गोरखपुर जनपद के बेलीपार थाने में बलवा मारपीट गाली गलौज में दर्ज हुआ। सातवां मुकदमा 2020 में बड़हलगंज थाने में धोखाधड़ी कूट रचना और आठवां मुकदमा 2021 में धरना प्रदर्शन सड़क जाम सरकारी कार्य में बाधा का खोराबार जिला गोरखपुर में दर्ज हुआ था। मुकदमों के संबंध में गठबंधन प्रत्याशी रामभुआल निषाद ने बताया की सभी मुकदमे राजनीति से प्रेरित है। गठबंधन प्रत्याशी असलहों  के भी शौकीन हैं। इनके पास रिवाल्वर, राइफल व रिपीटर गन भी है।

30 लाख के मालिक है सपा प्रत्याशी
इंडिया गठबंधन से समाजवादी पार्टी से नामांकन करने वाले गोरखपुर जनपद के डवनाडीह तहसील गोला ,गोरखपुर निवासी राम भुआल निषाद की बैंक खातों, असलहा,खेती योग्य भूमि,पुरानी गाड़ी व मकान को मिलाकर कुल 30 लाख 23 हजार 151 रुपए के मालिक है। जबकि इनकी पत्नी के नाम अधिक संपत्ति है।

नामांकन में जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए गए शपथ पत्र के अनुसार नगद 70 हजार, एसबीआई सचिवालय के खाते में 37 हजार 898 रुपए, एसबीआई बढ़हलगंज के खाते में 28 रुपए, यूनियन बैंक बढ़हलगंज के खाते में 05 हजार 124 रुपए,यूपी बड़ौदा तरकुलवा देवरिया के खाते में 101 रुपए व एक अन्य खाते में 10 हजार रुपए है।इनके पास एक डीआई जीप कीमत 50 हजार रुपए,जेवरात 35 हजार रुपए ,रिवाल्वर कीमत 45 हजार रुपए को मिलाकर कुल सकल मूल्य की धनराशि 3 लाख 23 हजार 151 रुपए है। सपा प्रत्याशी के पास 15 लाख रुपए की कृषि योग्य जमीन व 12 लाख रुपए के आवासीय भवन को मिलाकर कुल 27 लाख रुपए कीमत की जमीन व भवन है। इनका मुख्य व्यवसाय कृषि  और राजनीतिक पेंशन है। इन्होंने 1984 में नेशनल डिग्री कॉलेज गोरखपुर से कला स्नातक किया था।

ये भी पढ़ें -LIVE PM Modi Kanpur Road Show: कानपुर में पीएम मोदी का रोड शो...गुमटी से शुरू होकर कालपी में हुआ समाप्त, सीएम योगी रहे मौजूद