पुलिस की करतूत : पूछताछ के नाम पर महिला को पुलिस चौकी में बेरहमी से पीटा

पूछताछ के बहाने महिला को पुलिस चौकी बुला बेरहमी से पीटा, वेतन मांगने पर महिला पर लगाया गहने चुराने का आरोप

 पुलिस की करतूत : पूछताछ के नाम पर महिला को पुलिस चौकी में बेरहमी से पीटा

कोर्ट के आदेश पर पीजीआई पुलिस ने पुलिसकर्मियों और मकान-मालिक पर दर्ज की एफआईआर

अमृत विचार, लखनऊ। ...तेरी ऐसी हालत करूंगी कि तू चलने लायक नहीं रहेगी। तेरे माथे पर लिखा है कि तू चोर है। यह सुनकर चौंकिए नहीं ये शब्द किसी दबंग का नहीं, बल्कि हजरतगंज कोतवाली से सम्बद्ध दारूलशफा पुलिस चौकी में तैनात एक महिला दरोगा के हैं। जिसने चोरी के मामले की पूछताछ के दौरान एक महिला को चौकी बुलाया। फिर उसे केबिल के तार, पट्टे व लात घूसों से पीटकर अधमरा कर दिया। महिला ने यह आरोप लगाते हुए सम्बन्धित कोतवाली में भी तहरीर दी। बावजूद इसके पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। मजूबरन पीड़िता ने कोर्ट में अर्जी दायर की। कोर्ट आदेश पर पीजीआई पुलिस ने पुलिसकर्मियों और मकान-मालिक सुंसगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पीजीआई थाना अंतर्गत राजीव नगर घोसियाना निवासी लक्ष्मी (32) ने लोगों घर में कामकाज करती है। लिखित शिकायत में पीड़िता ने बताया कि वर्ष 2019 से वह कसमंडा अपार्टमेंट निवासी मनोज टेलानी के बच्चों (नातिन-पोती) की देखभाल का कार्य करती आ रही थी। बताया कि मकान मालिक ने बनाने वाले, बर्तन धोने वाली एवं झाडू पोछा करने के लिये अलग-अलग कर्मचारी रखे थे। आरोप है कि मकान मालिक उसका वेतन देने में हीला-हवाली करते थे। इसी बीच  मकान मालिक मनोज टेलानी और उनकी पत्नी शैल टेलानी ने उसका दो माह को वेतन रोक लिया था। पारश्रमिक शुल्क मांगने पर मकान-मालिक उससे अभद्रता करने लगे।

महिला ने बताया कि इस घटना के बाद बीते 17 नवम्बर को मकान अपने किसी रिश्तेदार के यहां शादी में सम्मिलित होने के लिए राजस्थान चले गए। दो दिन बाद वह वापस लौटे तो पीड़िता ने उनसे अपने दो माह का बकाया वेतन मांगा। इस पर मकान-मालिक उस पर जेवर चोरी करने आरोप लगा दिया। महिला का आरोप है कि वेतन हड़पने की नियत से मकान मालिक ने बीते 15 दिसम्बर को दारूलशफा चौकी में उसके खिलाफ लिखित शिकायत की। इसके बाद मकान मालिक ने चौकी में तैनात महिला दरोगा व अन्य पुलिसकर्मी को उसके सामने 500-500 रूपये का नोट देकर उसे चोरी के आरोप में फंसाने की साजिश रची। जिसके पश्चात दारूलशफा चौकी प्रभारी, सिपाही दीपक प्रजापति और महिला सिपाही ने पूछताछ के नाम पर उसे चौकी में बने कमरे में बुलाया। इसके केबिल के तार, पट्टे व लात घूसों से पीटकर उसे अधमरा कर दिया।

महिला आरोप है कि चौकी पर तैनात महिला दरोगा ने महिला की बलियां, सोने का लॉकेट, उसकी अलमारी की चाभी के गुच्छा और उसका मोबाइल छीनकर रख लिया। जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने उसे चौकी से छोड़ दिया। घर पहुंचने पर महिला ने पति को आपबीती सुनाई। उसके बाद पीड़िता ने सम्बन्धित कोतवाली और आलाधिकारियों के कार्यालय में शिकायत की। बावजूद इसके पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इसके बाद पीड़िता ने कोर्ट में अर्जी दायर की। कोर्ट के आदेश पर पीजीआई पुलिस ने प्रभारी दारूलशफा पुलिस चौकी व अन्य पुलिसकर्मियों, मकान मालिक मनोज टेलानी, शैल टेलानी, अनाचित के खिलाफ सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज है।