Unnao: अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए रेलवे ने जारी की नोटिस; इतनी तारीख तक दिया गया समय...

गंगाघाट क्षेत्र में राजीव नगर खंती से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए रेलवे ने जारी की नोटिस

Unnao: अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए रेलवे ने जारी की नोटिस; इतनी तारीख तक दिया गया समय...

उन्नाव, अमृत विचार। गंगाघाट क्षेत्र में राजीव नगर बस्ती भले ही तीन से चार दशक पुरानी है, लेकिन रेलवे की जमीन पर अवैध रुप से लोगों ने अपने आशियाने बना रखे हैं। कब्जा करने के समय रेलवे विभाग ने किसी को रोका नहीं था। जिससे लोगों के कच्चे पक्के मकान बनाते चले गये। 

इधर रेल मंत्रालय शुक्लागंज के कानपुर पुल बायां किनारा रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करा रहा है। जिसे देखते हुये रेलवे की ओर से राजीव नगर खंती को नोटिस जारी कर चेतावनी दी गयी है कि 3 मई तक बस्ती में रहने वाले लोगों अपने अतिक्रमण हटवा ले नहीं तो रेलवे बलपूर्वक अतिक्रमण हटवायेगा। जिस पर बस्ती के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। 

बता दें कानपुर लखनऊ रेल रूट स्थित गंगाघाट स्टेशन के पीछे लगभग चार दशकों से राजीव नगर बस्ती बसी हुयी है। राजीव नगर बस्ती के अलावा ट्रैक के किनारे कई कच्चे पक्के मकान बने हुये हैं। इधर गंगा घाट रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कराया जा रहा है। जिसे देखते हुये शनिवार को सीनियर सेक्शन इंजीनियर के वरिष्ठ खंड अभियंता ने राजीव नगर बस्ती में रहने वाले लोगों को नोटिस जारी की। 

नोटिस में लिखा था कि रेलवे स्टेशन यार्ड व स्टेशन के सामने की रेल भूमि पर अवैध हुआ अनाधिकृत झुग्गी, झोपड़ियां द्वारा किये गये कब्जे को कब्जेदार स्वयं हटा ले, अन्यथा 3 मई के बाद रेलवे प्रशासन द्वारा बलपूर्वक रेलवे सीमा में निर्मित सभी अनधिकृत निर्माण को कभी भी बिना पूर्व सूचना दिये गिरा दिया जायेगा। 

जिसकी क्षति के लिये संपूर्ण जिम्मेदारी कब्जेदार की होगी। नोटिस मिलने पर क्षेत्रीय लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। बस्ती में रहने वालों का कहना है कि 40-45 साल से रह रहे हैं। यदि विभाग उनकी झुग्गी झोपड़ियां हटवायेगा तो ऐसे में वह कहां जायेंगे। रेलवे को बस्ती में रहने वाले लोगों को किसी दूसरे स्थान पर विस्थापित करना चाहिये।

यह भी पढ़ें- Unnao: हाथों की मेहंदी छूटने से पहले उठी अर्थी; शादी के आठ दिन बाद युवक ने पत्नी को उतारा मौत के घाट