लखनऊ: माता-पिता के इन कार्यों से बच्चों पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव, बच्चे के सामने न करें यह बातें 

लखनऊ: माता-पिता के इन कार्यों से बच्चों पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव, बच्चे के सामने न करें यह बातें 

लखनऊ, अमृत विचार। कई बार हमारे परिवारों में बच्चे जब गलती करते हैं, तो माता-पिता उस गलत बात को कई बार दोहराते हैं। यदि बच्चा कोई गलत बात बोलता है तो उसकी बातों को रिश्तेदारों को फोन पर या सामने पड़ने पर बताया जाता है। बच्चों के माता-पिता एक दूसरे से भी बच्चों की गलतियों को कई बार कहते हैं। जो बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। बच्चों के सामने उनके अच्छे कार्यों को दोहराना चाहिए ना की बुरे कार्यों को। 

यह जानकारी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के मनोचिकित्सक प्रोफेसर आदर्श त्रिपाठी ने अमृत विचार संवाददाता से बात करते हुए दी है।

डॉ आदर्श त्रिपाठी ने बताया कि गलत बातों को दोहराने से बच्चों का बिहेवियर खराब होता है। जबकि अच्छी बातों अथवा उनके अच्छे कार्यों को दोहराने से गुड बिहेवियर आता है। यदि बच्चों के गलत व्यवहार को बार-बार चर्चा में लेंगे तो यह देखा गया है कि बच्चा वही कार्य बार-बार दोहराता है। गलत कार्य अथवा व्यहार को हंसी में भी न दोहरायें।

माता पिता करें यह काम

डॉ आदर्श त्रिपाठी की माने तो सही तरीका यह है कि जब बच्चा गलत व्यवहार कर रहा हो तो उसे शांत शब्दों में समझाएं। ऐसा करने से बच्चों में धीरे-धीरे बदलाव आता है। वही बच्चे जो अच्छा काम कर रहे हो या फिर अच्छी बातें कर रहे हो उसको बार-बार दोहराना चाहिए।  उनके अच्छे कार्यों को रिश्तेदारों से और एक दूसरे के सामने भी साझा करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे अच्छा व्यवहार बार-बार करने लगते हैं जिस कार्य के लिए उनकी तारीफ होती है उस काम को करना व कभी भूलते नहीं हैं। इससे वह अच्छे कार्यों के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: मेडिकल फील्ड में पहली बार हो रहा बड़ा बदलाव, जनरल सर्जरी के डॉक्टर सिजेरियन का ले रहे प्रशिक्षण