Kanpur: सबस्टेशन की जगह कबाड़ी के पास कैसे पहुंच गए ट्रांसफार्मर?...जानें, पुलिस ने छापेमारी में किए बरामद

Kanpur: सबस्टेशन की जगह कबाड़ी के पास कैसे पहुंच गए ट्रांसफार्मर?...जानें, पुलिस ने छापेमारी में किए बरामद

कानपुर, अमृत विचार। केस्को अभियंता और ठेकेदार की सांठगांठ से विभाग को चपत लग रही है। केस्को अपने ट्रांसफार्मरों और उपकरणों की रखवाली पूरी तरह से नहीं कर पा रहा है। एक मामला गुरुवार रात रावतपुर क्षेत्र में देखने को मिला। रावतपुर निवासी कबाड़ी उस्मान के स्टोर में केस्को के 10 ट्रांसफार्मर रखवाए गए थे, लेकिन जब भनक लगी कि गुरुवार रात पुलिस स्टोर में छापा मारने आने वाली है तो शातिरों ने कबाड़ स्टोर से ट्रांसफार्मर केशवपुरम सबस्टेशन में रखवा दिए, जिसका खुलासा पुलिस पूछताछ में रावतपुर निवासी कबाड़ी उस्मान ने खुद किया है।

पुलिस को 10 ट्रांसफार्मर केशवपुरम सबस्टेशन से बरामद हुए। यह ट्रांसफार्मर दादानगर सबस्टेशन में रखे जाने थे। ट्रांसफार्मरों व अन्य उपकरणों की देखरेख करना अधिशासी अभियंताओं की जिम्मेदारी है लेकिन अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। इस मामले में केस्को ने अपना बचाव करते हुए पॉलीमर सबस्टेशन के जेई संतोष कुमार व जेई सुनील कुमार को निलंबित कर दिया। 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक यह ट्रांसफार्मर नहीं हैं बल्कि सीटी-पीटी यूनिट हैं। यह देखने में ट्रांसफार्मर जैसे ही लगते हैं, जो 50 हार्सपावर से अधिक की औद्यौगिक इकाइयों में लगाए जाते हैं, जिन्हें पोल मीटरिंग यूनिट कहते हैं। जांच में पता चला है कि जेई सुनील कुमार के कार्यकाल में चार यूनिटें बदली गईं और जेई संतोष कुमार के कार्यकाल में छह यूनिटें बदली गईं। दोनों ने ही यूनिट बदलने की रिपोर्ट केस्को मुख्यालय में नहीं दी। लापरवाही पर दोनों को निलंबित कर दिया गया है। वर्तमान में सुनील कुमार हंसपुरम और संतोष कुमार पालीमर सबस्टेशन में तैनात थे। 

पूर्व में भी मिलीभगत से हो चुकी है चोरी  

बाबूपुरवा में एक मकान मालिक ने पिछले साल किरायेदार के खिलाफ बिजली चोरी की शिकायत की थी। इस पर प्रवर्तन दल प्रथम के जेई मनमोहन रावत और विजिलेंस के दरोगा व पुलिस कर्मी छापा मारने गए। उन लोगों ने रिपोर्ट लगा दी थी कि कोई चोरी नहीं मिली। 

रिपोर्ट की सत्यता जांचने के लिए केस्को एमडी ने दूसरी टीम से जांच कराई तो वहां पर बिजली चोरी मिली। केस्को एमडी ने जेई मनमोहन रावत को निलंबित किया। वहीं, फजलगंज में तो चोर हाइड्रा लगाकर ट्रांसफार्मर उठाकर ले गए थे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मौसम में हो रहे परिवर्तन से बिगड़ रही तबीयत; इंफ्लुइंजा बना और भी घातक, लोगों में हो रहा शॉक सिंड्रोम

 

ताजा समाचार

बरेली: बूथों पर EVM खराब हो तो ARO की अनुमति से ही बदलें, DM ने दिए निर्देश
बरेली: यात्रियों को मिली राहत, सहरसा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
KKR vs MI: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 24 रन से हराया, सूर्यकुमार का अर्धशतक भी गया बेकार...प्लेऑफ में जाने की उम्मीद खत्म!
बरेली: शहर में 228 छोटे-29 बड़े नालों की होनी है सफाई, नहीं हो पाया टेंडर...दुर्गंध और मच्छरों से स्कूली बच्चे परेशान
बरेली: एसआर स्कूल को नोटिस, चयनित बच्चों को प्रवेश देने से किया था मना
लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार