बाराबंकी: कैसे बुझेगी आग, एक दमकल वाहन के जिम्मे पांच लाख की आबादी

बाराबंकी: कैसे बुझेगी आग, एक दमकल वाहन के जिम्मे पांच लाख की आबादी

दरियाबाद/ बाराबंकी, अमृत विचार। रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र की करीब साढ़े पांच लाख आबादी को आगजनी की घटनाओं से बचाने के लिए मात्र एक दमकल की गाड़ी है। इसी एक दमकल वाहन के भरोसे अग्निशमन विभाग पूरे तहसील क्षेत्र को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है। तहसील मुख्यालय पर स्थित अग्निशमन केंद्र पर कुल 16 दमकलकर्मियों की तैनाती है। यदि तहसील क्षेत्र में कोई बड़ी आगजनी की घटना हो जाती है तो केवल एक दमकल से घटनाओं पर काबू पाना चुनौती है।

तहसील क्षेत्र में बनीेकोडर, दरियाबाद और पूरेडलई ब्लॉक का आंशिक क्षेत्र आते हैं। वहीं कस्बे के इलाकों को मिलाकर क्षेत्र की आबादी करीब साढ़े पांच लाख है। गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में तहसील क्षेत्र में एक अग्निशमन केंद्र पर आग बुझाने की जिम्मेदारी है। अग्निशमन केंद्र पर संसाधनों का टोटा है। यहां पर मौजूद सिर्फ एक गाड़ी के सहारे आग बुझाने का दम भरा जाता है। इस केंद्र पर एक अग्निशमन द्वितीय अधिकारी, एक लीडिंग फायर मैन, एक फायर सर्विस चालक, एक फायर मैन समेत कुल 16 कर्मचारी तैनात हैं। ऐसे में खेतों में या बस्ती में कहीं आग लग जाती है तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। स्थिति यह है कि आबादी तो बढ़ गई, लेकिन स्टाॅफ और संसाधन न बढ़ने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र में इस वर्ष लगभग 600 बीघा गेहूं की फसल आग की भेट चढ़ चुकी है। जिसका कारण प्रर्याप्त मात्रा में संसाधनों की कमी निकल कर सामने आई है।

बताते चले कि इस एक गाड़ी के भरोसे बनीकोडर, दरियाबाद, पूरे डलई की 209 ग्राम पंचायतें, तीन नगर पंचायतों सहित क्षेत्र के अस्पताल, विद्यालय, डिग्री काॅलेज, सरकारी कार्यालयों और बैंकों की सुरक्षा टिकी है। इस बार अब तक सबसे अधिक नुकसान टिकैतनगर के बेलखरा गांव में फसलों को हुआ है। फायर स्टेशन से बेलखरा लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं फायर स्टेशन में मात्र एक दमकल की गाड़ी है। तहसील क्षेत्र की नगर पंचायतों में स्टैटिक टैंक भी उपलब्ध नहीं है। फायर स्टेशन रामसनेहीघाट के इंचार्ज राहुल कुमार के मुताबिक नगर पंचायतों में स्टेटिक टैंक बनाने को पत्र लिखा गया है। इसके अलावा दरियाबाद के मथुरा नगर व पूरे डलई ब्लॉक में ब्लॉक स्तर पर बनने वाले फायर स्टेशन की जमीन चिन्हित की जा चुकी है।

यह संसाधन हैं उपलब्ध
वाटर टैंकर- 1
बोलेरो कैम्पर- 1 
पोर्टेबल पम्प- 2
स्टैटिक टैंक- 1 (क्षमता पच्चास हजार लीटर)
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी- 1
लीडिंग फायर मैन- 1 
फायर मैन- 1
फायर सर्विस चालक- 1 
प्रशिक्षित स्टाॅफ की संख्या- 16

ये भी पढ़ें -चुनाव कैम्पेन में राजनाथ सिंह ने याद दिलाया नोएडा का इतिहास, कहा-भ्रष्टाचार से व्यापार का...