Hanuman Jayanti 2024: आज है हनुमान जयंती, भूलकर भी न करें ये गलतियां...जानें शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: आज है हनुमान जयंती, भूलकर भी न करें ये गलतियां...जानें शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: सनातन धर्म में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस बार यह पावन पर्व 23 अप्रैल 2024 यानि आज मनाया जा रहा है। आज चैत्र माह की पूर्णिमा और हनुमान जयंती है। खास बात यह है कि इस बार हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ी है। आज बजरंगबली को सिंदूरी चोला चढ़ाने से अधूरी कामना पूरी हो जाती है। हनुमान जी के दाहिने कंधे के सिंदूर का तिलक लगाएं। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसीलिए हर वर्ष इसी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। बजरंगबली की पूजा आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद तो प्राप्त होता है और सारे कष्ट नष्ट हो जाते हैं। हालांकि इस दिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से आपको बचना चाहिए। अगर आप इन कार्यों को करते हैं तो न केवल संकटमोचन ही नहीं बल्कि शनि देव भी आप से नाराज हो सकते हैं।

शुभ मुहूर्त 

  1. ब्रह्म मुहूर्त- सुबह 04.20 - सुबह 05.04
  2. अभिजित मुहूर्त- सुबह 11.53 - दोपहर 12.46
  3. गोधूलि मुहूर्त- शाम 06.50 - शाम 07.12
  4. अमृत काल मुहूर्त- दोपहर 03.27 - शाम 05.14
  5. विजय मुहूर्त- दोपहर 02.30 - दोपहर 03.22
  6. निशिता काल मुहूर्त- रात 11.58 - प्रात: 12.41, 24 अप्रैल

इस दिन न करें ये गलतियां

  • हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और अपने भक्तों से भी भगवान यही कामना करते हैं कि, भक्त विशेष दिनों पर उनकी तरह आचरण करें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी आप से अप्रसन्न न हों तो आपको हनुमान जयंती के दिन ब्रह्मचर्या का पालन करना चाहिए। 
  • अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी की कृपा आप पर बरसे तो भूलकर भी हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा और तामसिक प्रकृति के पदार्थों का सेवन न करें। 
  • हनुमान जयंती के दिन आपको अपने आसपास के वातावरण और मन को भी शुद्ध रखना चाहिए और क्रोध करने से बचना चाहिए। इस दिन आपको धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। 
  • पवनपुत्र की पूजा के दौरान चरणामृत का प्रयोग करने से भी आपको बचना चाहिए और साथ ही हनुमान जी की टूटी प्रतिमा या फटी हुई तस्वीर भी पूजा स्थल पर नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता, गुरुजनों या फिर बड़े-बुजुर्गों को अगर आप इस दिन अपमानित करते हैं तो हनुमान जी की कृपा से वंचित रह सकते हैं। 
  • इस दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले हैं या व्रत रखने वाले हैं तो भूलकर भी राम जी का ध्यान करना न भूलें। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ ही आपको भगवान राम की आराधना भी करनी चाहिए। अगर आप हनुमान जी के आराध्य राम जी की पूजा इस दिन नहीं करेंगे तो हनुमत कृपा से वंचित रहेंगे। 

(नोट- यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। अमृत विचार इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- मथुरा: हनुमत कृपा से ब्रजवासियों को मिलता है गिर्राज जी का आशीर्वाद