UP Board Result: 29 राजकीय इंटर कॉलेज में सिर्फ ईटगांव ने टॉप टेन में बनाई जगह

UP Board Result: 29 राजकीय इंटर कॉलेज में सिर्फ ईटगांव ने टॉप टेन में बनाई जगह

पीलीभीत, अमृत विचार। यूपी बोर्ड की ओर से जारी किए परीक्षा परिणाम में इस बार कई सालों के बाद 29 राजकीय इंटर कॉलेज में मात्र राजकीय हाईस्कूल कॉलेज ईटगांव ने  टॉप टेन की सूची में जगह बनाई है। यहां की छात्रा प्रियांशी वर्मा ने 94.67 फीसदी अंक पाकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। सालों के बाद जब राजकीय कॉलेज का खाता खुला तो सभी ने प्रधानाचार्य को बधाई दी।     
           
बिलसंडा क्षेत्र के ईटगांव में संचालित राजकीय हाईस्कूल कॉलेज में 203 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जहां सिर्फ चार शिक्षक और एक प्रधानाचार्य तैनात हैं। प्रधानाचार्य सुरेश चंद्र वर्मा ने बताया कि एक शिक्षक लंबे समय से डाग गांव में अटैच चल रहे  हैं। वर्तमान में उनके गणित, अंग्रेजी, साइंस और हिंदी के शिक्षक ही मौजूद हैं। 

सीमित संसाधन होने के कारण उन्होंने रणनीति बनाते हुए छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने की तैयारी की। कोर्स पूरा करने के बाद उनकी एक्सर्ट क्लास शुरु कराई। फिर बेहतर छात्र-छात्राओं का चयन कर उन्हें अलग से पढ़ाई कराई गई। यहां की छात्रा प्रियांशी वर्मा ने जिन्होंने 94.67 फीसदी अंक पाकर स्कूल का नाम रोशन किया है। जबकि अन्य कोई राजकीय कॉलेज टॉपटेन की सूची में जगह नहीं बना सका। 

कई साल पहले ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज ने जिले को टॉपर दिया था। अब सिर्फ वित्तविहीन स्कूलों का ही टॉपटेन की सूची में दबदबा रहता है। डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि यह बात सही है कि राजकीय कॉलेजों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। इसको लेकर प्रयास किया जा रहा है कि आगे होने वाली भर्ती में ज्यादा से ज्यादा स्कूलों को शिक्षक मुहैया करा सके।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: ट्रैक्टर और टेंपो की टक्कर, एक की मौत, 10 घायल