Kanpur: 'मुख्य सड़कों की यह हालत तो गलियों का क्या होगा', मार्गों पर कूड़ा देखकर नगर आयुक्त ने जताई नाराजगी, दिये ये आदेश

Kanpur: 'मुख्य सड़कों की यह हालत तो गलियों का क्या होगा', मार्गों पर कूड़ा देखकर नगर आयुक्त ने जताई नाराजगी, दिये ये आदेश

कानपुर, अमृत विचार। शहर की मुख्य सड़कों पर सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकले नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन जगह-जगह कूड़े का ढ़ेर देख अचंभित रह गये। उन्होंने कहा कि जब मुख्य मार्गों की यह स्थिति है, तो अंदर की गालियों में सफाई की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

गदंगी देख नाराज नगर आयुक्त ने अपर नगर आयुक्तों को निर्देश दिया है कि वह प्रतिदिन सुबह 7 बजे से जोन में निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था जांचे। उन्होंने सफाई कार्यों की मानीटरिंग और समीक्षा के लिये प्रति दिन सुबह सात से आठ बजे तक ऑनलाइन जूम मीटिंग करने के भी आदेश दिये।

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने वीआईपी रोड, माता स्वरूप रानी मार्ग, कर्बला बैराज रोड, नवीन गंगापुल से सर्किट हाउस मार्ग, कल्यानपुर क्रासिंग से आईआईटी तक, पनकी कल्यानपुर मुख्य मार्ग, सोठे वाले मन्दिर से अलंकर गेस्ट हाउस तक, यशोदा नगर, मछरिया रोड के निरीक्षण में काफी गन्दगी फैली पाई। 

पिछले कई दिनों से किये जा रहे निरीक्षण में मिल रही गंदगी पर नगर आयुक्त ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि इन मार्गों पर नियमित झाडू व कूडे़ का उठान सुनिश्चित नही हो रहा है। नगर आयुक्त ने निर्देशित किया कि सफाई कार्यों की मानीटरिंग और समीक्षा के लिये ऑनलाइन जूम प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतिदिन सात बजे से आठ बजे तक मीटिंग की जाये। 

ऑनलाइन जूम मीटिंग में समस्त अपर नगर आयुक्त दिन वार भाग लें। उन्होंने आदेश दिये हैं कि अपर नगर आयुक्त अवनीन्द्र कुमार के स्थानान्तरण के चलते अब अपर नगर आयुक्त अमित कुमार भारतीय ऑनलाइन जूम मीटिंग में जुड़ें। इसी सभी अपर नगर आयुक्त प्रतिदिन सात बजे अपने-अपने आवंटित जोन का निरीक्षण करें। जूम मीटिंग के माध्यम से सफाई स्थलों की जानकारी दें। 

सड़क पर निकलें नगर स्वास्थ्य अधिकारी

नगर आयुक्त ने सभी नगर स्वास्थ्य अधिकारियों को भी ऑफिस न बैठकर फील्ड पर निकलने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आवंटित जोन का भ्रमण करते हुए सुबह जूम मीटिंग में उपलब्ध रहें। सफाई व्यवस्था से सम्बन्धित समस्याओं को त्वरित गति से निस्तारित करायें। 

गंदगी मिली तो होगी कार्रवाई

नगर आयुक्त ने स्पष्ट किया कि शहर की मुख्य-मुख्य सड़कों पर सफाई कार्य प्रत्येक दशा में सुबह सात बजे तक पूरा कर लिया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। उन्होंने कहा कि भविष्य में निरीक्षण के दौरान शहर की मुख्य सड़कों पर गंदगी मिली तो सम्बन्धित के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें- Kannauj: 'सांसद हाजिर हों, जनता को जवाब दें':अखिलेश यादव, प्रत्याशिता के सवाल पर बोले- ‘साइकिल’ चुनाव निशान और मैं यहां हूं'