लखनऊ: ब्रेन की बीमारियों और उसके इलाज पर चर्चा करने जुटेंगे 200 न्यूरो सर्जन, नर्सें भी सिखेंगी मरीजों के इलाज के गुर

लखनऊ: ब्रेन की बीमारियों और उसके इलाज पर चर्चा करने जुटेंगे 200 न्यूरो सर्जन, नर्सें भी सिखेंगी मरीजों के इलाज के गुर

लखनऊ, अमृत विचार। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के न्यूरोसर्जरी विभाग की तरफ से तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 19 अप्रैल से शुरू होने वाले इस सम्मेलन में करीब 200 न्यूरोसर्जन हिस्सा लेंगे। जो ब्रेन वैस्कुलर डिजीज के इलाज संबंधित नवीन तकनीक पर चर्चा करेंगे। इस दौरान नर्सों को भी ब्रेन की बीमारियों से पीड़ित मरीजों के देखभाल का विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह जानकारी डॉ. कमलेश ने साझा की है।

सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ. कमलेश सिंह भैसोड़ा के मुताबिक 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक न्यूरोसर्जरी स्थापना दिवस और छठे डॉ. डी के छाबड़ा व्याख्यान व डॉ. वी के जैन व्याख्यान का आयोजन होना है। यह आयोजन न्यूरो सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. अवधेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में किया जा रहा है। सम्मेलन का विषय 'वैस्कुलर न्यूरोसर्जरी: कॉम्प्लेक्स को आसान बनाना' है।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में 19 अप्रैल को माइक्रोवैस्कुलर एनास्टोमोसिस और एंडोवास्कुलर सिमुलेटर पर हैंड्स-ऑन-वर्कशॉप किया जायेगा। वहीं सम्मेलन के पहले दिन एक नर्सिंग संगोष्ठी होगी, जहां न्यूरोसर्जरी स्टाफ नर्सों द्वारा मरीजों की देखभाल पर चर्चा की जाएगी। डॉ. डीके छाबड़ा अभिभाषण और डॉ. वी के जैन व्याख्यान मुंबई के डॉ. बीके मिश्रा और डॉ. अनिल करापुरकर की तरफ से दिया जाएगा। डॉ. एसके गुप्ता दूसरे स्थापना दिवस पर व्याख्यान देंगे।

यह भी पढ़ें: ईवीएम-वीवीपैट पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित