श्रावस्ती: जिलाधिकारी ने गेहूं क्रय केन्द्र तिलकपुर का किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

श्रावस्ती: जिलाधिकारी ने गेहूं क्रय केन्द्र तिलकपुर का किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

श्रावस्ती, अमृत विचार। जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने विकास खण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित गेहूं क्रय केंद्र तिलकपुर का आकस्मिक निरीक्षण कर गेहूं खरीद का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने गेहूं क्रय करने आये किसानों से भी संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने क्रय केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिया कि गेहूं बेचने आये किसान भाईयों के लिए क्रय केन्द्र पर आने-जाने का रास्ता एवं वाहनों के पार्किंग के लिए भी पर्याप्त स्थान होना चाहिए, ताकि किसानों को कोई असुविधा न होने पाये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खरीद पंजिका, बोरों की व्यवस्था, ई-उपार्जन हेतु लैपटाप/आई-पैड, इलेक्ट्रानिक कांटा, नमी मापक यंत्र, विनोइंग फैन/पंखा, छलना पावर डस्टर एवं अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होने केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि गेहूं खरीद में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

क्रय केन्द्रों पर किसानों के बैठने के लिए छाया, पेयजल तथा केन्द्र पर अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया करायी जाएं, ताकि गेहूं बेचने आये किसानों को कोई दिक्कत न होने पाये। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है गेहूं खरीदने के बाद जब तक केन्द्र पर गेहूं रहता है। तब तक उसकी उचित देखभाल भी सुनिश्चित किया जाए। यदि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता मिली तो केन्द्र प्रभारियों के ऊपर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 

निरीक्षण के दौरान ज्ञात हुआ कि क्रय केन्द्र पर आज दिनांक 18 अप्रैल, 2024 को 147 कुंतल गेहूं खरीद की गई है। इस केन्द्र पर गेहूं क्रय हेतु 9000 कुंतल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष अबतक कुल 31 किसानों से 1612.50 कुंतल गेंहू खरीदा जा चुका है, जिसमें से कुल 27 किसानों का भुगतान भी किया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त गेहॅू क्रय केन्द्रों पर उतराई, छनाई व सफाई में आने वाला व्यय अधिकतम रूपये 20 प्रति कुंतल कृषक द्वारा स्वयं वहन किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने जनपद के किसानों से अपील किया है कि वे गेहूं बेचने हेतु अपना रजिस्ट्रेशन अपने नजदीक के जन सुविधा केन्द्रों पर जाकर वेबसाईट-https//fcs.up.gov.in पर या मोबाईल द्वारा UPKisanMitra ऐप के माध्यम से करा लें, ताकि उन्हें अपना गेहूं बेचने में कोई दिक्कत न होने पाये। उन्होने किसान भाईयों से यह भी अपील किया कि अपने घर के पास-पड़ोस के किसान भाईयों को भी सरकारी क्रय केन्द्र पर गेहूं बेचने के लिए भेजें, जिससे उनको फसल का उचित मूल्य मिल सके और वे लाभान्वित हो सकेंगे। इस अवसर पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी नरेन्द्र कुमार मिश्र, केन्द्र प्रभारी सत्येन्द्र कुमार मिश्रा सहित किसान बन्धु उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: प्रेम प्रसंग में आहत किशोर ने फंदा लगाकर दी जान, परिजनों में कोहराम