मुरादाबाद : लोकतंत्र के महापर्व की तैयारी पूरी, फर्ज निभाने ईवीएम लेकर बूथों के लिए रवाना हुए मतदान कर्मी

तपती धूप में पंडाल में कर्मचारी पसीने से हुए तर बतर, जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने दिए निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतदान कराने के निर्देश

मुरादाबाद : लोकतंत्र के महापर्व की तैयारी पूरी, फर्ज निभाने ईवीएम लेकर बूथों के लिए रवाना हुए मतदान कर्मी

बुद्धि विहार से रवाना होती पोलिंग पार्टियां

मुरादाबाद। मुरादाबाद लोकसभा सीट पर शुक्रवार को 25,45,921 मतदाता ईवीएम का बटन दबाकर अपना सांसद चुनने के लिए 1145 बूथों पर मतदान करेंगे। गुरुवार को बुद्धि विहार के मैदान से पोलिंग पार्टियों की रवानगी हुई। कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम लेकर मतदान कार्मिक बूथों के लिए जा रहे हैं। तपती धूप में पंडाल में पसीने से तर बतर कार्मिकों ने अपने संबंधित काउंटर पर से मतदान सामग्री और ईवीएम व वीवीपैट हासिल किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चंद, अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव सहित अन्य अधिकारियों ने पोलिंग पार्टियों को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शिता से मतदान कराने, किसी के प्रलोभन में न आकर अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य का ईमानदारी, निष्ठा से निभाने का संकल्प दिलाया।

1

कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी जिम्मेदारी निभानी है। इसमें कोई लापरवाही व गलती नहीं होनी चाहिए। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार मतदान कराना है। मतदान के बाद मंडी समिति में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा कराने के बाद ही कर्मचारी वापस लौटेंगे।


अगर बात करें मुरादाबाद लोक सभा सीट की तो यहां पर 19 अप्रैल को 1145 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। जिसमें से 921 बूथों पर वेब कास्टिंग कराई जाएगी। इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे हैं। 25,45,921 मतदाता वोट डालेंगे। जिसमें पुरुष मतदाता 12,98,304 , महिला 11,47,512 और अन्य मतदाता 95 हैं। मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए प्रेक्षकों के अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह भी बूथों पर पहुंचकर कमियों को दूर करने का निर्देश दे रहे हैं। बूथों पर दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सहूलियतें दी जाएंगी। वहीं अति बुजुर्ग व अति दिव्यांगों का वोट उनके घर पहुंचकर मतदान कार्मिकों ने कराया है।

मुरादाबाद सीट पर ये प्रत्याशी हैं मैदान में
मुरादाबाद लोकसभा सीट से 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिसमें भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार सिंह, सपा की रुचि वीरा, बसपा के मोहम्मद इरफान सैफी के अलावा अपना हक पार्टी के अजय यादव, भारतीय बहुजन समता पार्टी के ओंकार सिंह, राष्ट्रीय कांग्रेस (जे) पार्टी के गंगाराम शर्मा, समता पार्टी के शकील अहमद, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के हरकिशोर के अलावा निर्दलीय अमरजीत सिंह, मोहम्मद जमशेद, मुशर्रत हुसैन, साधना सिंह शामिल हैं।

1057 वाहनों का किया गया है प्रबंध
जिले के प्रशासन को मुरादाबाद व सम्भल दोनों लोक सभा क्षेत्रों के लिए वाहन व्यवस्था की जिम्मेदारी है। 1057 छोटे-बड़े वाहनों का इंतजाम किया गया है। वाहन व्यवस्था के प्रभारी जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि छोटे-बड़े मिलाकर कुल 1057 वाहनों का प्रबंध किया गया है। वाहन स्वामियों ने लोकतंत्र के इस कार्य में सहयोग भी किया है।


चुनाव ड्यूटी में लगाई गईं रोडवेज की 333 बसें
लोक सभा चुनाव की ड्यूटी में मुरादाबाद परिक्षेत्र की 333 बसों को लगाया गया है। जिसमें परिवहन निगम की 122 और 211 अनुबंधित बसें शामिल हैं। ऐसे में बस में सफर करने वाले यात्रियों की मुश्किलें कुछ दिन के लिए बढ़ सकती हैं। बुधवार को भी पहले दौर के मतदान के लिए बसों को चुनाव ड्यूटी में भेज दिया गया है। परिवहन निगम की अब तक साठ बसें चुनाव ड्यूटी में भेजी जा चुकी हैं। जिसमें मुरादाबाद डिपो की 14 और पीतल नगरी डिपो की 13 बसें हैं। इसके अलावा पोलिंग पार्टी और पुलिस फोर्स के लिए सभी अनुबंधित बसों को अधिग्रहीत कर लिया गया है। लोस चुनाव में पहले दौर का मतदान 19 अप्रैल को होना है। चुनाव को संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है। आरएम ममता सिंह ने बताया कि चुनाव के विभिन्न चरणों में ड्यूटी के लिए मुरादाबाद से बसें भेजी जा रही हैं। जिसमें परिवहन निगम की 122 के अलावा परिक्षेत्र की 211 अनुबंधित बसें शामिल हैं। सभी अनुबंधित बसों को प्रशासन ने बुधवार को अधिग्रहीत कर लिया। जिसमें पीतल नगरी व बिजनौर डिपो की अनुबंधित 45-45 बसें व धामपुर की 66 बसें शामिल हुई हैं।

 

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024 : मतदान केंद्र पर कार्मिकों के खाने की व्यवस्था करेंगी स्कूलों की रसोइयां