Lok Sabha Elections 2024 : मतदान केंद्र पर कार्मिकों के खाने की व्यवस्था करेंगी स्कूलों की रसोइयां

Lok Sabha Elections 2024 : मतदान केंद्र पर कार्मिकों के खाने की व्यवस्था करेंगी स्कूलों की रसोइयां

विनोद श्रीवास्तव, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में मतदान कार्मिकों के पेट पूजा की व्यवस्था का जिम्मा बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों की रसोइयों (भोजनमाता) पर होगा। दस रुपये में चाय और 70 रुपये में भोजन की थाली मिलेगी। इसका नगद भुगतान कार्मिकों को तत्काल करना पड़ेगा। 18 अप्रैल की शाम बूथ पर पहुंचने पर कार्मिकों को नाश्ते में चाय व बिस्किट मिलेगा। जबकि रात के भोजन में पूड़ी/रोटी, चावल, दाल सब्जी दी जाएगी।

लोकतंत्र के महापर्व में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। शिक्षाधिकारियों व शिक्षकों की जहां निर्वाचन कार्य में ड्यूटी लगी है। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बने बूथों पर भोजन व नाश्ते का प्रबंध रसोइयों के जिम्मे रहेगा। इन स्कूलों में बने बूथों पर मतदान कार्मिक 18 अप्रैल (गुरुवार) की शाम पहुंचेंगे। इनके पहुंचने पर नाश्ते में रसोइयों द्वारा बना चाय और बिस्किट का पैकेट दिया जाएगा। इसके बदले कार्मिकों को 15 रुपये देना होगा। रात के भोजन की थाली में पूड़ी/ रोटी, चावल, दाल,आलू मटर टमाटर की सब्जी और सलाद 70 रुपये में मिलेगा। मतदान कार्मिकों को अपने ड्यूटी भत्ता में से इसका नगद भुगतान करना होगा।

वहीं मतदान के दिन 19 अप्रैल को सुबह छह बजे चाय मिलेगी। इसके दस रुपये चुकाने पड़ेंगे। सात बजे नाश्ता जिसमें चाय व पूड़ी सब्जी दी जाएगी। इसके एवज में कार्मिकों को 30 रुपये खर्च करने होंगे। दोपहर में एक बजे खाने की थाली मिलेगी जिसमें पूड़ी/ रोटी, चावल, दाल,आलू-मटर-टमाटर की सब्जी और सलाद 70 रुपये में मिलेगा। 3 बजे चाय और शाम पांच बजे नाश्ते में चाय व बिस्किट दिया जाएगा।

list

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि मतदान कार्मिकों की मांग पर भोजन व नाश्ता रसोइयों के माध्यम से दिया जाएगा। इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को आदेश दिए गए हैं। इसमें कोई लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब खुलेगा डिजिटल ज्ञान का भंडार