बरेली: मतदाता पर्ची के साथ 33.54 लाख वोटरों के घर पहुंचेगी वोटर गाइड, चुनाव में पहली बार मिलेगी सुविधा

बरेली: मतदाता पर्ची के साथ 33.54 लाख वोटरों के घर पहुंचेगी वोटर गाइड, चुनाव में पहली बार मिलेगी सुविधा

बरेली, अमृत विचार। चुनाव में मतदान से पहले सभी वोटरों तक जागरूक करने के लिए पहली बार आठ पन्नों की वोटर गाइड (बुकलेट) पहुंचायी जाएगी। निर्वाचन आयोग की ओर से तैयार की गई वोटर गाइड को बीएलओ घर-घर पहुंचाएंगे।

जिले में 33 लाख 54 हजार 696 मतदाता हैं, इसमें 17 लाख 96 हजार 60 पुरुष हैं और 15 लाख 58 हजार 544 महिला वोटर हैं। सात मई को मतदान है। मतदान से पहले घर-घर मतदाता सूचना पर्ची बीएलओ की मदद से पहुंचाई जाती है। इस बार चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए पर्ची के साथ वोटर गाइड भी बीएलओ साथ लेकर जाएंगे। इसमें मतदाता को क्या करना है, मतदान केंद्रों पर क्या सुविधाएं रहेंगी, वोटिंग के दौरान परेशानी आने, मतदान, मतगणना के दिन क्या करना है, मतदान के लिए मान्य पहचान दस्तावेजों की जानकारी भी होगी। 

इसके अलावा दिव्यांग, बुजुर्गों को मिलने वाली सुविधाओं का भी जिक्र है। वोटर गाइड के पहले पन्ने पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता शपथ दर्ज है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950, ऑनलाइन पंजीकरण करने, विवरण जानने की जानकारी है। एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वोटर गाइड शत प्रतिशत मतदाताओं तक पहुंचाने की तैयारी है। मतदाता सूचना पर्ची के साथ ही बीएलओ वोटर गाइड वितरित करेंगे।

ये भी पढ़ें- बरेली: कुतुबखाना पुल के नीचे तीन जगह पर बनाई जाएगी पार्किंग, लगाए गए निशान