Navratri 2024: अश्व पर होगा माता रानी का आगमन, हाथी पर होंगी विदा

9 अप्रैल से शुरु होता चैत्र नवरात्र, 17 को होगा समापन, पूजा सामग्री को लेकर बाजारों में सजी दुकानें

Navratri 2024: अश्व पर होगा माता रानी का आगमन, हाथी पर होंगी विदा

बाराबंकी, अमृत विचार। 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत होने जा रही है। नवरात्र का समापन 17 अप्रैल को होगा। इस बार मां दुर्गा का अश्व पर आगमन होगा। नव संवत्सर और वासंतिक नवरात्र का शुभारंभ नौ अप्रैल से होगा। इस बार माता रानी अश्व (घोड़े) पर सवार होकर आएंगी और हाथी पर जाएंगी। चैत्र नवरात्रि को लेकर बाजारों में पूजन सामग्री आदि को लेकर दुकानें सज गईं हैं। वहीं देवी मंदिरों में भी तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। 

26 - 2024-04-05T195027.521

जिले के प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्य पं.अखिलेश चंद्र शास्त्री ने बताया कि आठ अप्रैल को रात 11:51 बजे प्रतिपदा लगेगी जो नौ अप्रैल को रात 8:29 बजे तक रहेगी। उदया तिथि की प्रधानता के मुताबिक नौ अप्रैल को ही नव संवत्सर और वासंतिक नवरात्र का शुभारंभ होगा। आचार्य के अनुसार नवरात्र में अश्व पर माता रानी के आगमन की वजह से प्राकृतिक आपदा की आशंका बनी रहती है। नवरात्र का समापन 17 अप्रैल को होगा। इस दिन माता रानी की विदाई हाथी पर होगी जो कि शुभ माना गया है। यह अच्छी बारिश, खुशहाली और तरक्की का संकेत देता है। नव संवत्सर के राजा मंगल और मंत्री शनि होने से यह वर्ष उथल-पुथल वाला रहेगा। वहीं इस संवत में दो सूर्य तो दो चंद्र ग्रहण होगा लेकिन इनमें कोई ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। नवरात्रि को लेकर शहर के बाजारों में रौनक दिखने लगी हैं लोग कलश स्थापना समेत अन्य पूजन सामग्री की खरीददारी शुरू कर दी है।

घट स्थापना का मुहूर्त 
घट स्थापना का मुहूर्त सुबह 6:05 से 10:16 बजे तक रहेगा। वह बताते हैं कि 17 अप्रैल को भगवान श्री राम के जन्मोत्सव के बाद एवं कन्याभोज कर सांयकाल प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दशमी तिथि शाम 5 बजकर 22 मिनट के बाद लगेगी। व्रत का पारण दशमी में किया जाता है।

ये भी पढ़ें -चैत्र नवरात्रि को लेकर मंदिरों में शुरू हुई तैयारियां, यशवंतरी देवी मंदिर में लगेगा मेला...इस साल घोड़े पर होगा माता का आगमन