डीआरएम ने किया लखनऊ-प्रयाग जंक्शन रेलखंड का निरीक्षण,कुंभ मेला से पहले मिलेगी कई नई सौंगात

 अमृत भारत स्टेशन योजना का स्टेशनों पर तेजी से चल रहा आधुनिकीकरण कार्य

डीआरएम ने किया लखनऊ-प्रयाग जंक्शन रेलखंड का निरीक्षण,कुंभ मेला से पहले मिलेगी कई नई सौंगात

लखनऊ। उत्तर रेलवे के डीआरएम एस एम शर्मा ने शुक्रवार को लखनऊ प्रयागराज रेलखंड का निरीक्षण किया । आगामी कुंभ मेले को देखते हुये निर्धारित की जाने वाली तैयारियों की जानकारी लेने के साथ अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों पर चल आधुनिकीकरण के विकास कार्यो को देखने के साथ कई निर्देश दिये। डीआरएम ने रेलवे के अधिकारियों,कर्मचारियों को निर्देश दिये कि कुंभ मेले से पहले सारी तैयारी पुख्ता करने के साथ यात्रियों को सभी सुविधाएं बेहतर दिया जाय । डीआरएम ने राज्य प्रशासन, उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मण्डल के अधिकारियों के साथ बैठक की । रेलपथ पर स्थित मण्डल के स्टेशनों पर पहुंचकर प्रगति कार्यों को देखा ।
 
डीआरएम ने मण्डल अधिकारियों के साथ लखनऊ-प्रयाग-लखनऊ रेलखंड पर स्थित प्रयागराज संगम, प्रयाग जं.फाफामऊ जं. स्टेशनों पर पहुंचकर वहां पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं को और बेहतर , रेल परिचालन प्रणाली में सुधार के साथ चल रहे विकास कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिये ।
बता दें कि प्रयाग जंक्शन,फाफामऊ जंक्शन स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित किया गया है, जिसके तहत इन स्टेशनों को पुनर्विकसित करते हुए इनका आधुनिकीकरण किया जाना है इस प्रक्रिया के तहत इन स्टेशनों पर अनेक प्रकार के विकास कार्य प्रगति पर हैं ।
 
निरीक्षण के प्रमुख बिन्दु :-
- डीआरएम ने प्रयागराज संगम स्टेशन पर पहुंचकर स्टेशन परिसर, खानपान के स्टॉल, यात्री सुविधाओं,प्लेटफॉर्म तथा अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया ।
-प्रयाग जं. स्टेशन पर डीआरएम ने लखनऊ छोर पर नवनिर्मित होने वाले 12 मीटर चौड़ाई वाले फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य, स्टेशन के द्वितीय प्रवेश का कार्य, प्रस्तावित होल्डिंग एरिया, यात्री सुविधाएं, लेवल क्रॉसिंग संख्या 77 पर निर्मित किए जाने वाले RUB की कार्य प्रगति एवं स्टेशन की कार्यप्रणाली को देखा।
- प्रयाग जं से फाफामऊ जं के बीच रेलखंड पर स्थित समपार संख्या 76 पर ROB, समपार संख्या 1c पर ROB संख्या 40 पर ROB के कार्य को देखा और फाफामऊ जं स्टेशन पर पहुँच कर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी लेने के साथ कई सुधार के लिए निर्देश दिये ।