'हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो 'आई' और AI दोनों बोलता है', बिल गेट्स से बोले PM मोदी...देखें VIDEO

'हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो 'आई' और AI दोनों बोलता है', बिल गेट्स से बोले PM मोदी...देखें VIDEO

नई दिल्ली। दिल्ली में पीएम आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरबपति निवेशक और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से बातचीत की। इस इंटरव्यू को आज ब्रॉडकास्ट किया गया। इस बातचीत का एक टीजर 28 मार्च को जारी किया गया था।

पीएम आवास पर बिल गेट्स के साथ बातचीत करते हुए PM मोदी ने कहा कि अगर हम AI को एक मैजिक टूल के रूप में करेंगे तो बहुत बड़ा अन्याय होगा, AI का इस्तेमाल अपने आलसीपन को बचाने के लिए करता हूं तो ये गलत रास्ता है...मुझे तो चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। मैं AI से आगे जाने की कोशिश करूंगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व के बारे में बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि AI का महत्व बहुत है और मैं तो कभी-कभी मजाक में कहता हूं कि हमारे यहां, भारत के बहुत से राज्यों में 'माँ' को आई भी बोलते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो आई भी बोलता है AI भी बोलता है... मैंने G20 में AI का बहुत उपयोग किया। मैंने G20 के परिसर में भाषा व्याख्या की व्यवस्था AI से की।

बिल गेट्स के साथ बातचीत करते हुए PM मोदी ने कहा कि जब मैं इंडोनेशिया में भी जी-20 में गया था तब दुनिया के सभी देशों की उत्सुकता थी कि आप ने डिजिटल रिवॉल्यूशन कैसे लाया है। तब मैं उनको समझाता था कि मैंने इस तकनीक को प्रजातांत्रिक बना दिया है। इसपर किसी का एकाधिकार नहीं रहेगा। ये जनता का होगा, जनता के द्वारा होगा और जनता में उभरती हुई प्रतिभा इसमें मूल्य संवर्धन करेगी। जिससे आम जनता का इसपर भरोसा बनेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा ऐसे तीन क्षेत्र हैं जिनमें प्रौद्योगिकी बड़ी भूमिका निभा सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और विभिन्न परमार्थ कार्यों से जुड़े बिल गेट्स के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि वह दुनिया में डिजिटल विभाजन की बात सुनते थे और उन्होंने फैसला किया है कि भारत में ऐसा नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा, हम डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सर्विकल कैंसर के लिए कम से कम लागत में टीका विकसित करने के लिहाज से स्थानीय स्तर पर अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को निधि आवंटित करना चाहती है और ‘‘मेरी नई सरकार विशेष रूप से सभी लड़कियों के टीकाकरण के लिए काम करेगी।’’

मोदी पिछले कई दिनों से अपने संबोधनों में यह विश्वास जताते रहे हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद वह तीसरी बार सरकार बनाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल सार्वजनिक ढांचा जरूरी है। इस पर गेट्स ने कहा कि भारत इस दिशा में बढ़ रहा है।

मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर कहा कि दुनिया को विकास को परिभाषित करने के लिए बिजली या इस्पात के उपयोग जैसे मापदंडों को बदलने की जरूरत है क्योंकि ये जलवायु विरोधी हैं और इसके बजाय हरित जीडीपी और हरित रोजगार जैसी शब्दावली को अपनाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, ‘‘मैं प्रौद्योगिकी के प्रति आकर्षित रहता हूं, मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन इसके प्रति बच्चों जैसी जिज्ञासा है।’’

ये भी पढ़ें- जबलपुर में झील में आठ साल की बच्ची का शव बरामद, गुस्साए ग्रामीणों ने शराब की दुकान जलाई 

ताजा समाचार

बरेली में महादेव पुल बना जाम का नया प्वाइंट, राहगीरों को दिक्कत
मुरादाबाद  : गेहूं खरीद में अपेक्षित प्रगति न होने पर अपर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी, कहा- केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई
औरैया में गरजे सीएम योगी, बोले- अब कहीं सुतली बम भी फटता है तो पाकिस्तान सफाई देने लगता है कि मेरा हाथ नहीं है...
बाराबंकी: बेलगाम रफ्तार और बिना हेलमेट बाइक सवारों को रोकेगी लेजर गन, हाईटेक हुई यातायात व्यवस्था
बरेली: BJP प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का Congress पर हमला, कहा- कांग्रेस नहीं चाहती गरीबों का भला
बदायूं: शासन से मिली मंजूरी, 278 करोड़ की लागत से बनेंगे चार कॉलेज