जहीर खान ने कहा- MS Dhoni काफी पहले समझ गए थे कि क्रिकेट अहम है लेकिन उनके लिए सब कुछ नहीं 

जहीर खान ने कहा- MS Dhoni काफी पहले समझ गए थे कि क्रिकेट अहम है लेकिन उनके लिए सब कुछ नहीं 

चेन्नई। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के लिये क्रिकेट महत्वपूर्ण है लेकिन ‘सब कुछ’ नहीं और यह धोनी ने काफी पहले ही समझ लिया था । दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी 42 वर्ष की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालेंगे । धोनी ने चार साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 

जहीर ने जियो सिनेमा पर धोनी पर बने एक एपिसोड में कहा, एम एस धोनी ने काफी पहले समझ लिया था कि उनके भीतर क्रिकेट का जुनून है और यह उनके जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन यही सब कुछ नहीं है। भारत को टी20, वनडे विश्व कप जिताने, टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक तक पहुंचाने के अलावा धोनी ने सीएसके को पांच आईपीएल खिताब भी दिलाये हैं। वह 2008 में पहले सत्र से सीएसके के कप्तान हैं। जहीर ने कहा, जब आप खेल रहे होते हैं तो खेल से स्विच आफ होना बहुत महत्वपूर्ण है। क्रिकेट ही सब कुछ नहीं है। हर क्रिकेटर को इसका सामना करना होता है। 

उन्होंने कहा, जब आप खेल से अलग होते हैं तो बहुत विकल्प नहीं होते। हमने कई खिलाड़ियों को रिटायर होने के बाद संघर्ष करते देखा है क्योंकि वे अपना सब कुछ खेल को दे देते हैं और जब खेल से अलग होते हैं तो उन्हें समझ नहीं आता कि क्या करें। जहीर ने कहा, धोनी खेल से इतर भी चीजें करते रहते हैं। मसलन उन्हें बाइक्स का शौक है और उस पर रिसर्च करते रहते हैं। धोनी के बारे में भारत और सीएसके के पूर्व हरफनमौला सुरेश रैना ने कहा कि वह चाहते हैं कि धोनी अगले पांच साल और आईपीएल खेलें। 

उन्होंने कहा, सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनका अगला कप्तान कौन होगा। धोनी कप्तानी छोड़ भी देते हैं तो डगआउट में बतौर मानसिक दृढता कोच या ऐसे ही रहें। लेकिन सवाल यह है कि वह बतौर कप्तान किसे तैयार करेंगे। उन्होंने कहा, सीएसके के लिये यह साल अहम है । एमएस की नजरें किस पर है। रूतुराज गायकवाड़ अच्छा विकल्प है। यह साल धोनी से ज्यादा सीएसके के लिये अहम है । मैं चाहता हूं कि वह पांच साल या कम से कम दो या तीन साल और खेले।

ये भी पढे़ं : AUS vs AFG : बाहरी दबाव के आगे घुटने मत टेकिए...CA ने स्थगित की टी20 सीरीज तो अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने दी नसीहत