Moradabad News : इस लाइब्रेरी में पीपीएस-पीसीएस और बैंकिंग की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स...मात्र 300 रुपए में लाइफ टाइम रजिस्ट्रेशन

Moradabad News : इस लाइब्रेरी में पीपीएस-पीसीएस और बैंकिंग की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स...मात्र 300 रुपए में लाइफ टाइम रजिस्ट्रेशन

मुरादाबाद, अमृत विचार। जीवन में सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और धार्मिक क्षेत्रों में शिक्षा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शिक्षा इंसान की जिंदगी में सफलता की सीढ़ी है। उत्तर प्रदेश सरकार भी शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ और ज्यादा बेहतर बनाने की लगातार कोशिश कर रही है। क्योंकि "पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया" इस स्लोगन की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई सार्थक कदम उठाए हैं। तो वहीं कई जिलों में लाइब्रेरी की स्थापना भी की है। मुरादाबाद में भी राजकीय जिला पुस्तकालय है। जहां यूपीएससी के अलावा छात्र -छात्राएं आईपीएस, पीपीएस, स्टेट सर्विसेज, और बैंकिग की पढ़ाई कर रहे हैं। इस लाइब्रेरी की स्थापना साल 1985 में की गई थी। 

ऐसा नहीं है कि यूपीएससी, स्टेट सर्विसेज, बैंकिंग, और दूसरे एग्जाम पास करने के लिए महंगी कोचिंग ही ली जाए। मुरादाबाद की सरकारी लाइब्रेरी में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिलते हैं कि जहां यूपीएससी, बैंकिंग और एसएससी की परीक्षा दे रहे छात्र और छात्राएं आकर अपनी तैयारी करते हैं। इस सरकारी लाइब्रेरी में साहित्य, इतिहास, धार्मिक और अन्य किताबें भी मुहैया हैं। इस पुस्तकालय में पढ़ाई की तैयारी करने के लिए सभी तरह की किताबें भी छात्र - छात्राओं को मुहैया कराई जाती हैं और इन किताबों को पढ़कर वह अपने बेहतर भविष्य की तैयार कर रहे हैं। सरकारी लाइब्रेरी से छात्र-छात्राओं को सहयोग मिलने से उनके आत्मविश्वास को बल मिल रहा है और वह भविष्य में नई इबारत लिखने के लिए तैयार हो रहे हैं।

यह लाइब्रेरी मुरादाबाद के कचहरी रोड स्थित बेसिक शिक्षा अधिकारी के कंपाउंड में मौजूद है। यहां का वातावरण बेहद साफ सुथरा और पढ़ाई के अनुकूल है। जहां छात्र - छात्राएं आकर विभिन्न विषयों की पढ़ाई करते हैं, जिसमें उनका पूरा सहयोग दिया जाता है। इसी लाइब्रेरी से स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तैयारी कर रही छात्रा प्रिया जोशी ने बताया कि उनको यहां का वातावरण बहुत पसंद है। वह यहां पिछले एक साल से अच्छे ढंग से अपनी तैयारी कर रही है। उन्होंने बताया कि इस लाइब्रेरी में उनके अलावा यूपीएससी टीचिंग, पीपीएस, पीसीएस और बैंकिंग के अलावा कई विषयों के विद्यार्थी यहां आकर तैयारी करते हैं। 

उन्होंने बताया की उन्हें इस लाइब्रेरी में अपडेट वर्जन की सभी किताबें मुहैया कराई जाती है। जिनकी उन्हें जरूरत होती है। इस लाइब्रेरी में आने से पहले उन्होंने एक प्राइवेट लाइब्रेरी में डेमो लिया था। लेकिन, यहां के वातावरण और प्राइवेट लाइब्रेरी के वातावरण में बड़ा फर्क है। वहां तैयारी कर रहे छात्र एक कोने में सिमटी हुई जगह पर तैयारी करते हैं। जबकि इस लाइब्रेरी में खुले वातावरण और बड़ी जगह पर तैयारी करने पर छात्रों को बहुत सुविधा मिलती है। 

उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट लाइब्रेरी में लड़कियों के लिए सुरक्षा के लिहाज से भी अच्छी जगह है। यहां का डिसिप्लिन बहुत सख़्त है और सभी विद्यार्थियों पर पैनी नजर रखी जाती है। जिससे वह सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें। वह दूसरे विधार्थियों को भी इस लाइब्रेरी में आकर अपनी तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। 

इसी लाइब्रेरी से तैयारी कर बैंकिंग क्षेत्र में क्लर्क के तौर पर नौकरी पाने वाली महिमा गुप्ता भी सरकारी लाइब्रेरी की तारीफ करती हैं। वह बताती हैं कि इस लाइब्रेरी का माहौल बहुत अच्छा है और उन्होंने यहां पर रोज 8 घंटे तैयारी की जिसके बाद आज उनको यह मुकाम मिला है। उन्होंने बताया राजकीय पुस्तकालय में मात्र 300 रुपए में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद जीवनभर इस सुविधा का लाभ पा सकते हैं। इस पुस्तकालय में छात्र - छात्राओं की सुविधा के मद्देनजर वाईफाई इंटरनेट और AC की सुविधा के अल्वा स्टूडेंट्स की सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। 

ये भी पढ़ें : Moradabad News : यूपी की पहली लाइब्रेरी...जहां कमिश्नर की पहल पर दिव्यांग बच्चों को बनाया जा रहा शिक्षित और आत्मनिर्भर

-अब्दुल वाजीद