बरेली: दिव्यांग बच्चों के लिए तैयार हो रही विशेष वर्कशीट

बरेली: दिव्यांग बच्चों के लिए तैयार हो रही विशेष वर्कशीट

बरेली, अमृत विचार। शत प्रतिशत दिव्यांग बच्चों को भाषा व गणित के विषयों में पढ़ाई के लिए विशेष प्रकार की वर्कशीट तैयार की जा रही है। यूनिसेफ (यूनाइटेड नेशन्स इंटरनेशनल चिल्ड्रेन्स इमरजेंसी फंड) और बेसिक शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से यह वर्कशीट तैयार कर रहा है। पहले चरण में चौथी व पांचवीं कक्षा के दिव्यांग …

बरेली, अमृत विचार। शत प्रतिशत दिव्यांग बच्चों को भाषा व गणित के विषयों में पढ़ाई के लिए विशेष प्रकार की वर्कशीट तैयार की जा रही है। यूनिसेफ (यूनाइटेड नेशन्स इंटरनेशनल चिल्ड्रेन्स इमरजेंसी फंड) और बेसिक शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से यह वर्कशीट तैयार कर रहा है। पहले चरण में चौथी व पांचवीं कक्षा के दिव्यांग बच्चों के लिए वर्कशीट तैयार की जाएगी, जो 15 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी। अगली प्रक्रिया में वर्कशीट को छपने के बाद प्रदेश स्तर पर सभी स्कूलों में लागू करा दिया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए वरदान साबित होगी वर्कशीट
वर्कशीट पूर्ण दृष्टि, श्रवण बाधित व अनेक प्रकार के दिव्यांग बच्चों के शिक्षण कार्य में आसान हो, यह विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए तैयार कराया जा रहा है। वर्कशीट की खास बात यह है कि इन विषयों में स्वयं निर्देशित गतिविधियां करते हुए बच्चों को पूरी जानकारी मिलेगी। वर्कशीट से पढ़ाई के लिए दिव्यांग बच्चों को शिक्षकों की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

दिव्यांग बच्चों के लिए तैयार हो रही वर्कशीट को लखनऊ डायट के कोऑर्डिनेशन में तैयार कराया जा रहा है। इसमें प्रदेश भर के कुल 12 शिक्षा विभाग व यूनिसेफ के अधिकारियों को लगाया गया है। जनपद से एसआरजी (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) डा. अनिल चौबे को वर्कशीट तैयार करने के लिए चुना गया है। इसके अलावा वर्कशीट तैयार करने में लखनऊ डायट के प्राचार्य डा. पवन कुमार, यूनिसेफ से आरएन सिंह व महेंद्र द्विवेदी निर्देशन की भूमिका में हैं।

वर्कशीट को तैयार करने के लिए लखनऊ में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। 15 जुलाई तक वर्कशीट तैयार कर प्रिंटिंग के लिए भेज दी जाएगी। प्रयास है कि प्रिंटिंग के बाद जल्द से जल्द दिव्यांग बच्चों को यह उपलब्ध कराई जाएगीडा. अनिल चौबे, एसआरजी, बरेली।

यह भी पढ़ें- बरेली: पटरी पर लौटने लगा आंदोलन से प्रभावित रेल संचालन