Health Tips: गर्मी में बादाम रोजाना कितने खाने चाहिए, यहां जानिए सही जानकारी

Health Tips: गर्मी में बादाम रोजाना कितने खाने चाहिए, यहां जानिए सही जानकारी

Almond in summer : सर्दियों में अक्सर बादाम के शौकीन सभी लोग होते है। बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है। जिसके पोषक तव्व शरीर के लिए बहुत जरुरी है। बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि प्रोटीन, एनर्जी, फैट, फाइबर, पोटैशियम, फ़ास्फ़रोस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और आयरन तमाम तरह के पोषक तव्व होते हैं। इसी लिए ड़ा. और हेल्थ एक्सपर्ट इसका सेवन करने को कहते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में इसको खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर कई सवाल सभी के मन में रहते हैं। 

1- आप को पता होगा बादाम की तासीर गरम होती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में पित्त दोष हो सकता है। इसलिए रात भर भिगोए हुए बादाम खाने की हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं।

2- आप बादाम को किसी भी मौसम में खा सकते है। बस आप इसको भिगोकर खाना है। गर्मी के मौसम में तो कच्चा बादाम खाने की गलती बिल्कुल न करें। इससे पेट खराब हो सकता है। 


3- बादाम को रात में भिगोकर खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा पेट की चर्बी कम करने में सहायक साबित होता है। 

4- आपको बता दें कि बादाम भिगोकर खाने से इसको अवशोषण क्षमता अच्छी हो जाती है जिससे दिल की सेहत के लिए भी बहुत ताकतवर माना जाता है। बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए, लेकिन इसके छिलके को नहीं हटाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। आप रोजाना 2 बादाम खाने की शुरूआत करें, जब आपको सूट करे तो आप हर हफ्ते अपनी डाइट में बढ़ा भी सकते है।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, अमृत विचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें)

ये भी पढ़ें- Health Tips: वजन घटाने के लिए रोज करें ये काम, ये चीजें खाने से बढ़ सकता है वजन, रहें सावधान