बदायूं: डंपिंग ग्राउंड में महीनों से सुलग रही आग, जहरीला धुआं फैला रहा बीमारियां

बदायूं: डंपिंग ग्राउंड में महीनों से सुलग रही आग, जहरीला धुआं फैला रहा बीमारियां

बदायूं, अमृत विचार। कूड़ा डंपिंग ग्राउंड में सफाई कर्मचारियों द्वारा लगाई गई आग महीनों से सुलग रही है। जिसका जहरीला धुंआ पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ ही आसपास के ग्रामीणों की  परेशानी का सबब बन गया है। इस धुएं की वजह से बच्चों से लेकर बूढ़े तक दमा की बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं।  

डंपिंग ग्राउंड में धधक रही आग को बुझाने के लिए ग्रामीणों द्वारा नगर पालिका सहित प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार शिकायत की, परंतु नतीजा शून्य ही रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी के दौरान चारों ओर फैल रहा जहरीला धुंआ लोगों के लिए और घातक सिद्ध होगा। साथ लोग अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त होने लगेंगे।

यहां से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर रसूलपुर बिलहरी और गांव हादीपुर के समीप नगर पालिका कूड़ा डंपिंग ग्राउंड हैं। जहां शहर से निकलने वाला हजारों टन कूड़ा वहां फेंका जाता है। यहां फेंके जाने वाले कूड़े में सफाई कर्मचारियों द्वारा आग लगा दी गई। यह आग चौबीस घंटे जलती रहती है। कूड़े में लगी आग से उठने वाला जहरीला धुंआ पर्यावरण को दूषित कर रहा है। साथ ही लोगों की सांस लेने में दिक्कत पैदा कर रहा है। सबसे अधिक बुरा हाल हादीपुर के लोगों का है। 

इस गांव के  लोगों में खांसी, सर्दी, जुकाम, आंखों में जलन जैसी तमाम दिक्कतें हो रही हैं। सबसे अधिक दिक्कत सांस संबंधी बीमारी वाले लोगों को हो रही है। इस गांव के निवासी नत्थूलाल ने बताया कि वह पहले स्वस्थ रहते थे। जब से नगर पालिका द्वारा डाले जा रहे कूड़े को कर्मचारियों ने आग लगाना शुरू की है। तब से वह बीमार हो गए हैं। कूड़े से निकलने वाले धुंए की वजह से सांस लेना मुश्किल हो जा रहा है। सुबह के समय पहले वातावरण शुद्ध रहता था। अब जहरीला धुंआ परेशानी का सबब बन गया है। 

यहां के निवासी लटूरी सिंह ने बताया कि इस जहरीले धुएं की वजह से वह दमा के मरीज बन गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कूड़े में  लगी आग बुझाने के लिए कई बार नगर पालिका के अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की गई। लेकिन उनकी शिकायत पर सुनवाई नहीं की गई। अगर समय रहते इस ओर प्रशासन द्वारा ठोस कदम नहीं उठाया गया तो पूरा गांव गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाएगा। 

डंपिंग ग्राउंड में आग लगी हुई है। उसे दिखाया जाएगा। तथा आग को बुझाने के इंतजाम किए जाएंगे। जिन कर्मचारियों द्वारा आग लगाई गई है। उसकी जानकारी कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।-अरुण कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट प्रभारी ईओ

ये भी पढे़ं- बदायूं: परिषदीय स्कूलों में शुरू होगा स्कूल चलो अभियान, बच्चों के नामांकन पर दिया जाएगा जोर

 

ताजा समाचार

13 मई का इतिहास: आज ही के दिन 1952 में आरंभ हुआ था स्‍वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र, जानें प्रमुख घटनाएं
हरदोई और मिश्रिख में मतदान शुरू, कुछ मतदान केंद्रों पर EVM हुई खराब, मतदाता रहे परेशान
Lok Sabha Elections 2024: चौथे चरण में लोकसभा की 96 सीटों और विधानसभा की 203 सीटों पर मतदान शुरू
देश की ''सुरक्षा और सम्मान'' के लिए मतदान जरूर करें, मतदाताओं से सीएम योगी और मायावती ने की अपील, जानें क्या कहा...
UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: बहराइच, सीतापुर और हरदोई समेत यूपी की 13 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू
Lok Sabha Elections Voting Live: शाहजहांपुर, खीरी और धौरहरा में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम