गर्मी का सितम..स्कूली बच्चों के साथ मम्मी, पापा और बाबा भी बेहाल

स्कूलों की खड़ी दोपहरी में हो रही छुट्टी, मासूमों के साथ अभिभावक भी तल्ख धूप में तपा रहे शरीर

गर्मी का सितम..स्कूली बच्चों के साथ मम्मी, पापा और बाबा भी बेहाल

बाराबंकी, अमृत विचार। आसमान से बरस रही आग के चलते तेज धूप से लोग बेहाल हैं। इसके साथ चलने वाली पछुआ हवा शरीर को झुलसा दे रही है। घर हो या फिर बाहर कहीं भी सुकून नहीं है। सबसे ज्यादा परेशानी उस समय हो रही है जब मम्मी, पापा, चाचा या बाबा अपने नौनिहालों को छुट्टी में लेने खड़ी दोपहरी में स्कूल पहुंच रहे हैं। ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक कड़ी धूप में तपस्या कर रहे हैं। अभिभावक पीठ पर बच्चों का बैग और आगे बच्चे को लेकर उसे धूप से बचाने में अपनी शरीर झुलसा रहे हैं। विद्यालयों के खुलने और बंद होने का टाइम तो बदल गया, लेकिन कड़ी दोपहरी में 12:30 स्कूल छूट रहा है, जो किसी आफत से कम नहीं है। शनिवार को विद्यालयों में छुट्टी के समय पड़ताल की गई तो जो तस्वीर सामने आई, उसे देखने के बाद बस यही कह सकते हैं कि बच्चे और अभिभावक पढ़ाई के लिए तपस्या कर रहे हैं।

17 - 2024-04-28T140528.224

जिले में तापमान में वृद्ध जारी है, लगातार पारा चढ़ रहा है। शुक्रवार को दोपहर में पारा 40.0 डिग्री दर्ज किया गया। गर्मी से तो हर कोई बेहाल है, लेकिन स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक इसकी मार से अधिक परेशान हैं। सुबह तो ठीक है, लेकिन दोपहर में हर दिन बच्चों को ले जाने में तप रहे हैं। शनिवार दोपहर के 12:30 बजे थे। कई विद्यालयों की छुट्टी ही हुई थी। बच्चे बाहर निकल रहे थे। इसी बीच शहर में ही रहने वाले कई अभिभावक अपने नौनिहालों को लेकर घर की ओर आगे बढ़ते दिखे। यह अभिभावक धूप से कितने परेशान है, यह उनके चेहरे पर साफ दिखाई पड़ रहा था। बच्चे का बैग पीठ पर और उसके सिर पर आंचल जिससे धूप न लगने पाए। लेकिन खुद का चेहरा लू से लाल हो चुका था।

इसी तरह कस्बों व ग्रामीण अंचलों में भी छुट्टी के दौरान बच्चें कड़ी धूप में घर की ओर जाते दिखे। तेज धूप और गर्मी के चलते कई बच्चों चेहरे तो परेशानी के चलते तमतमा रहे थे। ऐसे हजारों लोग अपने बच्चों के लिए इस गर्मी में पसीना बहा रहे हैं। बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो इसके लिए खुद को तपा रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी मौसम ऐसे ही बना रहने की बात कही जा रही है।

18 - 2024-04-28T140645.483


तापमान से जुड़ी रिपोर्ट
दिन         तापमान
सोमवार    40 डिग्री
मंगलवार   43 डिग्री
बुधवार     41.2 डिग्री
बृहस्पतिवार  41.6 डिग्री
शुक्रवार     43.2 डिग्री
शनिवार     40.0 डिग्री

क्या कहते हैं चिकित्सक
जिला चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश कुशवाहा ने सलाह दी कि तेज धूप से बचना होगा। छांव का प्रयोग करें। धूप से आने पर तुरंत पानी न पीएं। कटे फल न खाएं। सिर पर गमछा, छाता आदि लगाकर चलें। निरंतर पानी पीते रहें। शरीर में पानी की मात्रा कम न होने पाए। इस मौसम में अभिभावक बच्चों का खानपान आदि पर विशेष ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें -Video: लखनऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मकान गिरा, एक वर्षीय मासूम समेत चार गंभीर रूप से घायल