Bareilly News: आवक घटने से बढ़े आलू के दाम, 30 रुपये किलो हुई कीमत

Bareilly News: आवक घटने से बढ़े आलू के दाम, 30 रुपये किलो हुई कीमत

बरेली, अमृत विचार। जिले में आलू की आवक कम होने से दाम बढ़ गए हैं। कोल्ड स्टोरेज से तो आलू कम दाम में बिक रहा है लेकिन मंडी और फुटकर में इसकी कीमत अधिक हो जा रही है। फुटकर में तो आलू 25 से 30 रुपये किलो तक बिक रहा है। 

ऐसे में लोगों को आलू के लिए अधिक दाम देने पड़ रहे हैं लेकिन किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिला उद्यान अधिकारी ने आलू के बढ़ते दाम पर नियंत्रण के लिए सभी कोल्ड स्टोर से आलू की निकासी के निर्देश दिए हैं।

वर्तमान में मंडी में आलू थोक में 17 सौ रुपये से दो हजार रुपये प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष शुजा उर रहमान ने बताया कि मंडी में स्थानीय और अन्य स्थानों से करीब 25 सौ क्विंटल आलू की आवक प्रतिदिन होती थी। जो अब घट कर 15 सौ-18 सौ क्विंटल रह गई है। आवक घटने के कारण आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है।

करीब महीने भर पहले पुखराज आलू आठ सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक रहा था जो अब बढ़कर 16 सौ से 17 सौ रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। वहीं फुटकर में 10-15 रुपये प्रतिकिलो में बिकने वाला पुखराज आलू अब 18-20 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। इसके अलावा चिपसोना आलू 12 सौ से 15 सौ रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 17 सौ से दो हजार रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। फुटकर में चिपसोना की कीमत 17-20 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 25-30 रुपये प्रति किलो हो गई है।

जिला उद्यान अधिकारी पुनीत पाठक ने बताया कि आलू के दाम बढ़ने पर कोल्ड स्टोर वालों, व्यापारियों, आढ़तियों और किसानों से संरक्षित आलू को बाजार में भेजकर उसका उचित मूल्य प्राप्त करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को उनकी फसल का बेहतर दाम मिलेगा और बाजार में पर्याप्त आलू होने पर कीमत नियंत्रित हो जाएगी।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: डायरिया की चपेट में आ रहे बच्चे, वार्ड फुल