पीलीभीत: कहीं पानी की कमी से जंगल से बाहर न निकलने लगे वन्यजीव, पीटीआर में भरे जाने लगे वॉटर होल

पीलीभीत: कहीं पानी की कमी से जंगल से बाहर न निकलने लगे वन्यजीव, पीटीआर में भरे जाने लगे वॉटर होल

पीलीभीत,अमृत विचार। तपती गर्मी में पारा 39 डिग्री के पार पहुंचने से मनुष्यों के साथ वन्य जीवों का भी हाल बेहाल हो गया है। हालांकि हजारों हेक्टेयर में फैले पीलीभीत टाइगर रिजर्व  में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पीटीआर प्रशासन की ओर से टैंकरों के माध्यम से वाटर होल में पानी भरा जा रहा है, ताकि वन्यजीव पानी की तलाश में जंगल से बाहर न निकलें। 

इधर डिप्टी डायरेक्टर ने भी पीटीआर के महोफ रेंज में स्थित वॉटर होल का जायजा लिया और पानी की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। पीलीभीत टाइगर रिजर्व 73 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। वैसे तो जैव विविधता से भरपूर इस संरक्षित जंगल से तमाम नदी नाले और वेटलैंड भी हैं। मगर, गर्मी के सीजन को देखते हुए वन अफसरों  को वन्यजीवों को पीने का पानी उपलब्ध कराने की चिंता सताने लगी हैं। 

टाइगर रिजर्व के आंकड़ों के मुताबिक पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सभी पांच रेंजों में 45 से अधिक वॉटर होल है। इसमें करीब 31 वॉटर होल ऐसे हैं, जिनमें सोलर पंप के माध्यम से पानी भरा जाता है। इसके अलावा शेष अन्य प्राकृतिक जलस्रोत है। इन सभी में पानी की मात्रा कम होने पर टैंकरों के माध्यम से पानी भरा जाता है। हालांकि बीते मानसून सीजन में पर्याप्त वर्षा के कारण अधिकांश वॉटर होल में अभी पानी की उपलब्धता बनी हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में यदि समय से बारिश नहीं हुई तो पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा।

इधर, टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह ने संबंधित रेंज अधिकारियों से वॉटर होल से संबंधित जानकारी तलब की है। इसके साथ ही उन्होंने स्वंय भी जंगल क्षेत्र में बने वॉटर होल का जायजा लेना शुरू कर दिया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जिन वॉटर होल में पानी की कमी हैं, उनमें टैंकरों के माध्यम से पानी भरा जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

ई-सर्विलांस के जरिए की जा रही निगरानी
पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वन्यजीवों की प्यास बुझाने के लिए 45 से अधिक वॉटर होल है। इन वॉटर होल की ई-सर्विलांस के जरिए निगरानी की जा रही है। साथ ही वनकर्मियों द्वारा भी इन वॉटर होल की लगातार निगरानी की जा रही है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पानी की उपलब्धता प्रचुर मात्रा में हैं। इसके बावजूद टाइगर रिजर्व के सभी वॉटर होल में पानी की उपलब्धता पर लगातार नजर रखी जा रही है। जिन वॉटर होल में सोलर पंप से पानी भरने की व्यवस्था नहीं है, उसमें टैंकरों से पानी भरवाने को निर्देशित किया गया है। - मनीष सिंह, डिप्टी डायरेक्टर, पीलीभीत टाइगर रिजर्व

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: 640 ग्राम चरस के साथ आटा चक्की संचालक गिरफ्तार, दो साथी फरार