बदायूं: बा विद्यालयों में हर माह होगीं परीक्षाएं, छात्राओं का सुधरेगा शैक्षिक स्तर

बदायूं: बा विद्यालयों में हर माह होगीं परीक्षाएं, छात्राओं का सुधरेगा शैक्षिक स्तर

बदायूं, अमृत विचार। कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहीं छात्राओं के शैक्षिक स्तर में सुधार के काम किए जाएंगे। हर माह मासिक टेस्ट होंगे। इनके नंबर जोड़े जाएंगे। 

इसके अलावा अगस्त में तिमाही, अक्टूबर में छमाही और मार्च में वार्षिक परीक्षा के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र के दौरान खेलकूद सहित अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। शिक्षा  निदेशक ने बा विद्यालयों के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी करते हुए पढ़ाई कराने को कहा है। 

जिले में 18 कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल संचालित हैं। इनमें से 17 स्कूलों को अपग्रेड किया  जा रहा है। साथ ही एक अप्रैल से शुरू हए शैक्षिक सत्र में पांच स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित कर दी गईं हैं। इन स्कूलों में तैयार की गई लैब में स्मार्ट क्लास भी संचालित की जाएंगी। जिससे छात्राएं निजी स्कूलों से पीछे न रहें। शुरू हुए नए शैक्षिक सत्र के लिए शिक्षा निदेशक द्वारा शैक्षिक कैलेंडर जारी किया कर दिया है। 

जारी किए गए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार बा स्कूलों में हर माह मासिक टेस्ट किए जाएंगे। जिसमें अप्रैल माह के अंत में दो मई को पहला टेस्ट लिया जाएगा। इसी अन्य महीनों पहली या फिर दूसरी तारीख में टेस्ट कराए जाएंगे। इससे छात्राओं पर पढ़ाई का बोझ कम पड़ेगा।  अगस्त में तिमाही, अक्टूबर के अंत में छमाही और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित होंगी। मासिक परीक्षा के नंबर वार्षिक मूल्यांकन में जोड़े जाएं। इसके अलावा खेलकूद सहित अन्य गतिविधियों का भी आयोजन कराया  जाएगा। 

बा स्कूलों में पढ़ाई के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी हो गया है। उसी के अनुसार स्कूलों में पढ़ाई कराई जाएगी। इसके निर्देश डीसी बालिका और वार्डन को जारी कर दिए गए हैं।-स्वाती भारती, बीएसए

ये भी पढे़ं- यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेंगी तीन स्पेशल ट्रेनें...आगरा फोर्ट समेत इन जगहों पर होगा ठहराव