रिस्टार्ट करके देखें-

कई बार फोन की बड़ी दिक्कत भी सिर्फ एक रिस्टार्ट से ठीक हो सकती है, तो अगर आपके फोन में स्क्रीन रुक जाने की या हैंक होने की दिक्कत बहुत ज्यादा नहीं आती है तो ऐसा हो सकता है कि ये सिर्फ रिस्टार्ट से ठीक हो जाए।

फोन को ट्रबलशूट करें-

गूगल अपने सपोर्ट पेज पर कहता है कि ऐसे मामले में फोन को ट्रबलशूट करें। इसमें आपको सबसे पहले एंड्रॉयड अपडेट देखना होगा, ऐसा होता है कि हमारे फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल नहीं होता है और फोन पुराने अपडेट पर काम करता है।

इसकी वजह से फोन में हैंग होने की परेशानी होने लगती है, दूसरी चीज़ ये है कि इसके लिए आपको स्टोरेज चेक करना होगा और स्पेस को क्लियर करना होगा।

App Updates:

फोन में सारे काम ऐप की मदद से ही होते हैं। इसलिए ऐप के अपडेट को चेक करते रहना भी ज़रूरी है। कई बार ऐप के अप टू डेट न रहने पर भी हैंग होने की समस्या आती है। जिस ऐप का इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं उसे बंद करने के साथ-साथ बैकग्राउंड में चल रही ऐप को भी क्लोज कर दें।

फैक्ट्री रिसेट

इन सभी चीज़ों को ट्राय करने के बाद भी अगर काम नहीं बन पाता है तो आपको एक बार फैक्ट्री रिसेट करने की जरूरत पड़ सकती है। अगर लगता है इसके बाद भी दिक्कत बनी हुई है तो सर्विस सेंटर पर दिखाने में ही समझदारी है।