यूपी: लखनऊ में हुई तूफान भरी बारिश, तो मेरठ में पेड़ गिरने से बंद हुए रास्ते, 23 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Advertisement

मेरठ। प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है, इसी के साथ लखनऊ में तूफान और तेज बारिश हो रही है। जिस वजह से मौसम काफी सुहाना हो गया। दोपहर में पहले धूलभरी आंधी चली और फिर तेज बारिश शुरू हो गई। कई जगहों में बिजली गुल हो गई है। वहीं बारिश का मजा उठाने के लिए लोग सड़कों पर निकल आए हैं।

Advertisement

इससे पहले सुबह में मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद के साथ साथ पूरे वेस्ट यूपी में बारिश हुई। तेज हवाएं चलने से गाजियाबाद और मेरठ में पेड़ भी गिरने सड़कें ब्लॉक हो गईं।

Advertisement

36 डिग्री के पार पहुंचा लखनऊ का तापमान

रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान मेरठ में 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चक्रवात से बदल रहा मौसम

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एम शमीम ने बताया कि एक सप्ताह पहले वेस्ट बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात (तेज हवा) की वजह से मौसम बदला है। जिसके चलते यूपी, बिहार और वेस्ट बंगाल में कुछ स्थानों पर बारिश और आंधी का मौसम बना है। बिहार में बारिश से कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। 20 और 21 मई को वेस्ट यूपी में तेज आंधी और बारिश ने किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया।

इन 23 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक 23 और 24 मई को प्रदेश के 23 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इनमें मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, बांदा, चित्रकूट, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और हरदोई शामिल है।

रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग के अनुसार मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर के साथ-साथ कुछ जिलों में अगले दो दिन में ओला पड़ने का अंदाजा है।

पढ़ें-आजम खान को सता रही जौहर यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग गिराए जाने की चिंता, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.