Ukraine Russia war: डोनबास पर नियंत्रण के लिए धीमी रफ्तार से लेकिन लगातार आगे बढ़ रहा रूस

Advertisement

कीव। रूस हर दिन यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में बिना रुके हमले कर रहा है और अपने पड़ोसी देश के औद्योगिक क्षेत्र को कब्जे में लेने के लिए धीमी रफ्तार से ही सही, लेकिन लगातार आगे बढ़ रहा है। यूक्रेन में रूसी हमला करीब चार महीना पहले शुरु हुआ था और डोनबास की स्थिति पूरे युद्ध के परिणाम को प्रभावित कर सकती है।

Advertisement

अगर रूस, डोनबास को कब्जे में ले लेता है तो इसका मतलब होगा कि यूक्रेन न केवल अपनी जमीन बल्कि शायद अपने सबसे सक्षम सैन्य बलों का एक बड़ा हिस्सा भी खो देगा। इससे रूस के लिए और क्षेत्र पर कब्जा करने की राह भी खुलेगी और वह यूक्रेन के आगे कई तरह की शर्तें भी रख सकता है। वहीं, अगर रूस को हार का सामना करना पड़ा तो यूक्रेन को जवाबी कार्रवाई का मौका मिल जाएगा और संभवतः क्रेमलिन में राजनीतिक उथल-पुथल का कारण बन सकता है।

Advertisement

यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर कब्जा करने के लिए उचित योजना एवं समन्वय के बिना आक्रमण के शुरुआती प्रयासों के विफल रहने के बाद रूस ने डोनबास का रुख किया, जहां रूस समर्थित अलगाववादी 2014 से यूक्रेनी सेना से लड़ रहे हैं। रूस अपनी पूर्व की गलतियों से सीख लेते हुए, अब अधिक सावधानी से आगे बढ़ रहा है और ऐसा लग रहा है कि इसमें सफल भी हो रहा है। औद्योगिक केंद्र डोनबास में कई खान और कारखाने हैं। लुहान्स्क और दोनेत्स्क इसके दो महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

रूस ने 95 प्रतिशत लुहान्स्क और लगभग आधे दोनेत्स्क को अपने नियंत्रण में ले लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोदोलयक ने ‘बीबीसी’ को बताया कि यूक्रेन रोजाना अपने 100 से 200 सैनिक खो रहा है। रूस ने लगभग ‘‘ हर गैर-परमाणु हथियार से हमला किया है।’’ यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने युद्ध की स्थिति को ‘‘बेहद कठिन’’ करार दिया। एक प्राचीन देवता के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘ रूसी मोलोक के पास अपने नेता के अहंकार को संतुष्ट करने के लिए मानव जीवन को खत्म करने के कई साधन हैं।’’ ऐसा कहा जाता है कि मोलोक के समक्ष लोग अपने बच्चों की बलि देते थे।

ये भी पढ़ें:- अब वेनेजुएला तक पहुंचा मंकीपॉक्स, सामने आया पहला केस

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.