पदक के साथ घर लौटना खास अनुभव : संगीता कुमारी

Advertisement

नई दिल्ली। बर्मिंघम 2022 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी संगीता कुमारी ने अपने पहले राष्ट्रमंडल अनुभव के बारे में कहा कि एक पदक के साथ घर लौटना बेहद खास अनुभव था। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 के कांस्य पदक मैच में पिछली बार की स्वर्ण पदक विजेता न्यूज़ीलैंड को हराकर राष्ट्रमंडल पदक के 16 साल के सूखे को समाप्त किया था।

Advertisement

20 वर्षीय संगीता ने इसके बारे में कहा एक पदक के साथ घर लौटना बेहद ही खास एहसास है। घर में त्योहार जैसा माहौल है। हमारे गांव में सभी लोग बेहद खुश और उत्साहित हैं। वह कहते हैं कि यह झारखंड के लिये गौरव का क्षण है। मेरा खयाल है कि पोडियम पर खड़े होने के अनुभव को भूलने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने के बारे में कहा कि मैं पहले-पहल काफी दबाव में थी, लेकिन टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों ने कहा कि इस तरह महसूस करना आम बात है, खासकर एक बड़े खेल आयोजन में। मैं उनके समर्थन की आभारी हूं।

Advertisement

भारतीय टीम ने बर्मिंघम 2022 खेलों में अपने अभियान की शुरुआत पूल-ए में घाना के खिलाफ 5-0 की जीत के साथ की थी। इसके बाद उन्होंने वेल्स (3-1) पर जीत दर्ज की, लेकिन इंग्लैंड (1-3) से हार गये। इसके बाद टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये इंग्लैंड को करीबी मुकाबले में 3-2 से मात दी थी। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन देने के बावजूद टीम शूटआउट में 0-3 से हार गयी थी।

सविता पूनिया की टीम ने इस निराशाजनक नतीजे से उभरते हुए कांस्य पदक मैच में न्यूज़ीलैंड को शूटआउट (2-1) में मात दी। संगीता ने सेमीफाइनल की हार के बारे में कहा कि हमने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दुर्भाग्यवश नतीजा हमारे पक्ष में नहीं रहा। आसान शब्दों में कहूं तो वह हमारा दिन नहीं था। बहरहाल, हमें ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन को नहीं भूलना चाहिये जो शानदार था। हम इन नतीजों से निराश हैं लेकिन अपनी गलतियों से सीखकर भविष्य में बेहतर करना चाहते हैं।

झारखंड की युवा खिलाड़ी ने अपने भविष्य के बारे में कहा कि मैं इस युवा उम्र में यह अवसर पाकर बेहद खुश हूं। मैं जानती हूं कि मुझे अपने खेल पर काम करने की ज़रूरत है। मुख्य कोच और अपने टीम के साथियों की मदद से मैं अपने कौशल को सुधारते हुए टीम की नियमित सदस्य बनने पर काम कर रही हूं।

यह भी पढ़ें:-एमआई केप टाउन ने रबाडा, राशिद, लिविंग्स्टन को टीम में किया शामिल

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.