Rampur By-Election 2022 : मतदान में पिछड़े रामपुरवासी, सिर्फ 41.01 फीसदी वोट पड़े

Advertisement

रामपुर,अमृत विचार। रामपुर वीआईपी सीट होने के चलते लोकसभा उपचुनाव के दौरान सुर्खियों में है। इसलिए दिल्ली से लेकर लखनऊ तक की नजरें इस सीट पर टिकी हैं। लोकसभा उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। गुरुवार को जिले में 41.01 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। बिलासपुर के मतदाताओं ने सबसे ज्यादा 46.80 प्रतिशत वोट डालकर अपनी ताकत दिखाई। हालांकि, शहर के लोग मतदान करने में फिसड्डी रहे उन्होंने महज 32.70 प्रतिशत मतदान किया। दिन में कहीं वीवी पैट और कहीं ईवीएम खराब होने की खबरें आती रहीं इसके अलावा कहीं से नोकझोंक तो कहीं मतदान का बहिष्कार किए जाने की सूचनाएं भी मिलती रहीं। प्रशासन ने तत्काल मौके पर पहुंचकर लोगों की मान-मनौव्वल कर मतदान कराया।

Advertisement

पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खां के लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट पर आयोग ने गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान कराया। पूरे दिन कभी तेज तो कभी सुस्त गति से मतदान होता रहा। पल-पल की खबर खुफिया एजेंसियां दिल्ली और लखनऊ भेजती रहीं। इसके अलावा खुफिया एजेंसियां पत्रकारों से लगातार मतदान का फीडबैक लेती रहीं। मतदान के दौरान भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी और सपा प्रत्याशी आसिम राजा बूथों पर पहुंचकर मतदाताओं का हौंसला बढ़ाते रहे। इसके अलावा जिले में कई बूथों पर ईवीएम खराब होने के कारण कुछ समय के लिए मतदान प्रभावित हुआ।

Advertisement

मतदान को लेकर पूरे जिले में सुरक्षा  के पुख्ता इंतजाम रहे। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने मतदेय स्थलों का जायजा लिया और लोगों से वोट डालने की अपील की। बिलासपुर के ग्राम विशारदनगर में एक महिला फर्जी वोट डालती पकड़ी गई। हालांकि सुबह सात बजे से नौ बजे तक 7.86 प्रतिशत, पूर्वाह्न 11 बजे तक 18.81 प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 26.39 प्रतिशत और तीन बजे 32.19 प्रतिशत मतदान हुआ।

नगर के एक छोटे कद के व्यक्ति द्वारा वोट डालने के बाद उसका उत्साहवर्धन करते थानाध्यक्ष अजयपाल सिंह
नगर के एक छोटे कद के व्यक्ति द्वारा वोट डालने के बाद उसका उत्साहवर्धन करते थानाध्यक्ष अजयपाल सिंह

रामपुर में तीन बजे तक सिर्फ 32 फीसदी मतदान, लोग गर्मी से बेहाल
लोकसभा उपचुनाव में गुरुवार को दोपहर तीन बजे तक सिर्फ 32.19 प्रतिशत ही वोट पडे़ हैं। माना जा रहा है कि भीषण गर्मी का असर मतदान पर पड़ा है। अब तीन घंटे मतदान के शेष बचे हैं, ऐसे में मतदान प्रतिशत 40 तक रहने के आसार नजर आ रहे हैं। गुरुवार को सुबह से मौसम थोड़ा सही था, लेकिन दोपहर बाद भारी तपिश और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने से अधिकांश लोग घर से वोट डालने नहीं निकले।

मुहम्मद शहानूर अहमद ने अपना वोट डाला
मुहम्मद शहानूर अहमद ने अपना वोट डाला

रामपुर में एक बजे तक 26.39 प्रतिशत मतदान

  • रामपुर में 21.60 प्रतिशत मतदान
  • स्वार में 25.31 प्रतिशत मतदान
  • चमरौआ में 27.79 प्रतिशत मतदान
  • मिलक में 29.28 प्रतिशत मतदान
  • बिलासपुर में 28.59 प्रतिशत मतदान
सपा उम्मीदवार असीम राजा से बात करते डीएम-एसपी
सपा उम्मीदवार असीम राजा से बात करते डीएम-एसपी

शहर के अधिकतर मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसरा है। शहरी बाबुओं में मतदान को लेकर कोई खास जोश नहीं है। जिला पंचायत स्थित सखी बूथ पर पहली मतदाता का व्यय प्रेक्षक ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

जिला पंचायत स्थित सखी बूथ पर पहली मतदाता का व्यय प्रेक्षक ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया
जिला पंचायत स्थित सखी बूथ पर पहली मतदाता का व्यय प्रेक्षक ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया

 

गुरुवार को सुबह सात बजे से 1123 मतदान केंद्रों पर खुले मौसम में मतदान शुरू हुआ। सुबह सात बजे से नौ बजे तक 7.86 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें शहरी बाबू सोते रहे। शहरियों ने महज 6.90 प्रतिशत मतदान किया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया और लोगों से वोट डालने की अपील करते रहे।

हालांकि, शहर के मतदान केंद्रों पर भीड़ नहीं है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 18.81 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें बिलासपुर के मतदाताओं ने 21.90 प्रतिशत मतदान किया है जिसके सापेक्ष रामपुर शहर के 13.50 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

नवाब काजिम अली खान उर्फ नावेद मियां ने अपना बोट डाला

इसके अलावा स्वार में 18.62 प्रतिशत, चमरौआ में 19.87 प्रतिशत, मिलक में 20.86 प्रतिशत मतदान हुआ। 11 बजे तक मतदान प्रतिशत को देखते हुए लगता है कि लोकसभा उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम होने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें : Rampur Bypoll : बिलासपुर में दिव्यांग महिला और बुजुर्ग की पिटाई, भड़के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.