PHOTOS : 19 साल के कार्लोस अल्कारेज ने जीता यूएस ओपन का खिताब, ATP रैंकिंग में नंबर वन प्लेयर बने

Advertisement

न्यूयॉर्क। कार्लोस अल्कारेज ने अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में कैस्पर रूड को चार सेट में हराकर 19 साल की उम्र में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और सबसे कम उम्र में एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली खिलाड़ी बन गए।

Advertisement

Advertisement

तीसरे वरीय स्पेन के अल्कारेज ने नॉर्वे के पांचवें वरीय रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराया। तीसरे सेट में एक महत्वपूर्ण क्षण आया जब अल्कारेज 5-6 से पिछड़ते हुए सर्विस कर रहे थे और रूड को दो सेट प्वाइंट मिले।

अल्कारेज ने न सिर्फ दोनों सेट प्वाइंट बचाए बल्कि टाईब्रेकर में सेट भी जीत लिया। अल्कारेज ने टाईब्रेकर में काफी बेहतर प्रदर्शन किया और 2-1 की बढ़त बनाई।

अल्कारेज ने चौथे सेट को आसानी से जीतकर मुकाबला और खिताब अपने नाम किया। बारिश और 26 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच आर्थर ऐश स्टेडियम की छत को बंद करके यह मुकाबला कराया गया।

अल्कारेज 1973 में कम्प्यूटरीकृत एटीपी रैंकिंग शुरू होने के बाद से मात्र 19 साल और 4 महीने की उम्र में नंबर एक पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

अल्कारेज 1990 में पीट सम्प्रास के 19 साल की उम्र में खिताब जीतने के बाद अमेरिकी ओपन में सबसे कम उम्र के पुरुष चैंपियन भी हैं। रूड जून में रफेल नडाल के खिलाफ फाइनल में हार के साथ फ्रेंच ओपन में भी उपविजेता रहे थे।

आफको बता दें कि कार्लोस अल्कारेज सेमीफाइनल मैच में अमेरिका के फ्रांसिस टियाफो को हराकर पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। उन्होंने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में टियाफो को 6-7 (6), 6-3, 6-1, 6-7 (5), 6-3 से हराया था।

कार्लोस अल्कारेज ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था। वहीं, कैस्पर रूड ने सेमीफाइनल में रूस के करेन खाचानोव को 7-6 (5), 6-2, 5-7, 6-2 से हराकर दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई थी।

अल्कारेज ATP रैंकिंग में भी नंबर-1 पर पहुंच गए हैं। वह 1973 से शुरू हुई ATP रैंकिंग में पहले सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी भी बन गए हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ल्यूटन हेविट के नाम दर्ज था। हेविट ने 2001 में 20 साल 8 महीने 23 दिन की उम्र में 19 नवंबर को सबसे कम उम्र के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने थे।

कार्लोस अल्कारेज

ये भी पढ़ें : PAK vs SL Final: श्रीलंकाई टीम ने जीता एशिया कप, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रनों हराया

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.