California: सोशल मीडिया की लत से बच्चों को हो रहा नुकसान, माता-पिता करेंगे कंपनियों पर मुकदमा

Advertisement

सैक्रामेंटो (अमेरिका)। कैलिफोर्निया के निवासी सोशल मीडिया कंपनियों को उन बच्चों को नुकसान पहुंचाने के लिए जल्द ही जिम्मेदार ठहरा सकेंगे, जो उनके उत्पादों के आदी हो गए हैं। राज्य की असेम्बली में सोमवार को एक विधेयक पारित किया गया, जिसके तहत सोशल मीडिया लत के जरिए बच्चों को नुकसान पहुंचाने वाली कंपनियों पर मुकदमा करने का प्रावधान है। यह विधेयक अब राज्य की सीनेट में भेजा जाएगा।

Advertisement

व्यावसायिक समूहों ने चेतावनी दी है कि यदि यह प्रस्ताव कानून बन जाता है, तो सोशल मीडिया कंपनियां कानूनी जोखिम का सामना करने के बजाय कैलिफोर्निया में बच्चों के लिए संचालन बंद कर देंगी। यह विधेयक केवल उन सोशल मीडिया कंपनियों पर लागू होगा, जिनका सकल राजस्व पिछले साल कम से कम 10 करोड़ डॉलर था।

Advertisement

यह विधेयक फेसबुक जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों को लक्षित करने वाला प्रतीत होता है। यह नेटफ्लिक्स और हुलु जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं या केवल ईमेल और संदेश भेजने वाली सेवाओं की पेशकश करने वाली कंपनियों पर लागू नहीं होगा। विधेयक पेश करने वाले रिपब्लिकन नेता जॉर्डन कनिंघम ने कहा, ‘‘बच्चों पर निरंकुश सामाजिक प्रयोग करने का युग अब खत्म हो गया है और हम बच्चों की रक्षा करेंगे।”

ये भी पढ़ें:- Sri Lanka Crisis: श्रीलंका ने ईंधन खरीद के लिए भारत से मांगा 50 करोड़ डॉलर का कर्ज

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.