FIFA World Cup 2022 : फीफा विश्व कप की ओपनिंग में बदलाव, जानें किस दिन खेला जाएगा पहला मैच

Advertisement

जिनेवा। विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था-फीफा ने इस साल के आखिर में कतर में होने वाले विश्व कप को एक दिन पहले शुरू करने का फैसला किया है। अब यह टूर्नामेंट 20 नवंबर को शुरू होगा। विश्व कप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वेडोर के बीच 20 नवंबर को दोहा में खेला जाएगा। फीफा ने फैसला विश्व कप को 28 के बजाय 29 दिन का करने के निर्णय के 101 दिन बाद किया है।

Advertisement

फीफा की समिति ने नए फैसले को मंजूरी दी। इस फैसले में हस्ताक्षर करने वालों में फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो और छह महाद्वीपीय फुटबॉल निकायों के अध्यक्ष शामिल थे। फीफा ने कहा कि यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। इसका खुलासा बुधवार को किया गया जबकि पिछले साल से ही विश्व भर में टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है।

Advertisement

फीफा ने प्रशंसकों की यात्रा योजना प्रभावित होने के संदर्भ में गुरुवार को कहा, ‘‘ फीफा इस फैसले से प्रभावित होने वाले किसी भी मुद्दे पर प्रत्येक मामले के हिसाब से निबटने की कोशिश करेगा।’’ कतर अब 20 नवंबर को अल बायत स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के बाद शाम सात बजे इक्वाडोर के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करेगा। इससे पहले उसे यह मैच 24 घंटे बाद 21 नवंबर को खेलना था।

मूल कार्यक्रम में उद्घाटन समारोह का आयोजन कतर और इक्वाडोर के बीच मैच से पहले ही करने की योजना थी जबकि यह टूर्नामेंट का तीसरा मैच होता। तब उद्घाटन समारोह के लिए इंग्लैंड और ईरान के बीच होने वाले मैच के बाद केवल एक घंटे का समय रहता। यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि एक अप्रैल को जब विश्वकप के ड्रॉ डाले गए थे तब पहला मैच कतर का क्यों नहीं रखा गया था। पूर्व कार्यक्रम के अनुसार पहला मैच 21 नवंबर को दोपहर एक बजे नीदरलैंड और सेनेगल के बीच खेला जाना था। यह मैच अब इसी तिथि को शाम सात बजे से शुरू होगा।

ये भी पढ़ें : India vs Zimbabwe : जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, अब शिखर धवन नहीं केएल राहुल होंगे कप्तान

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.