कोविड-19 के बाद न्यूजीलैंड ने पहले क्रूज जहाज का किया वेलकम, 2020 से था बंद

Advertisement

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड ने कोविड महामारी के शुरू होने के बाद, शुक्रवार को पहले क्रूज जहाज का स्वागत किया, जो देश के पर्यटन उद्योग के सामान्य स्थिति में लौटने का संकेत है। न्यूजीलैंड ने कोविड-19 को पूरी तरह से खत्म करने और बाद में इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 2020 की शुरुआत में अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था। हालांकि, देश ने मई में विमान से आने वाले पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया। लेकिन, समुद्री जहाजों के आगमन सहित शेष सभी प्रतिबंधों को उसने दो हफ्ते पहले ही हटाया है।

Advertisement

क्रूज (समुद्री पर्यटन) उद्योग से जुड़े कई लोग सवाल करते हैं कि इसमें इतना समय क्यों लगा। प्रतिबंधों की समाप्ति के बाद सिडनी से रवाना हुए कार्निवल ऑस्ट्रेलिया के पैसिफिक एक्सप्लोरर क्रूज जहाज को 12-दिवसीय यात्रा के लिए फिजी जाने के क्रम में वापसी में शुक्रवार को सुबह ऑकलैंड में लंगर डालने की अनुमति दी गई। जहाज पर लगभग 2,000 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार हैं।

Advertisement

पर्यटन मंत्री स्टुअर्ट नैश ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि अद्भुत है ना हमारी सीमाओं को फिर से खोलने की दिशा में यह एक और कदम है और हमेशा की तरह व्यापार फिर से शुरू करने के करीब है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या और राजस्व को उनके पूर्व-महामारी के स्तर पर लौटने में कुछ समय लगेगा, जब उद्योग का न्यूजीलैंड की विदेशी आय में लगभग 20 प्रतिशत और सकल घरेलू उत्पाद में पांच प्रतिशत से अधिक का योगदान होता था।

नैश ने कहा कि मुझे लगता है कि पर्यटन क्षेत्र में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने पिछले दो वर्षों में काफी कठिनाई झेली है। लेकिन हमने हमेशा एक ऐसा दृष्टिकोण अपनाया है जहां हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमें स्वास्थ्य प्रतिक्रिया सही तरह से मिले, क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हम जानते हैं कि इसके गंभीर परिणाम होंगे।

यह भी पढ़ें:-दक्षिण कोरिया में वायु सेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे दाेनों पायलट

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.