15 से 18 साल के 80 फीसदी बच्चों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक: मांडविया

Advertisement

नई दिल्ली। देश में 15 से 18 साल के आयुवर्ग के 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों को कोविडरोधी टीके की पहली खुराक मिल चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को सुबह सात बजे तक भारत में कोविडरोधी टीके की दी जा चुकी खुराक की कुल संख्या 192.52 करोड़ से अधिक थी।

Advertisement

देश में 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड-19 टीकाकरण 16 मार्च को शुरू किया गया था और अब तक इस आयु वर्ग के 3 करोड़ 30 लाख से अधिक किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है। भारत ने 3 जनवरी से 15-18 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू किया। अब तक इस आयु वर्ग के 5 करोड़ 92 लाख लाभार्थियों को पहली खुराक दी जा चुकी है।

Advertisement

मांडविया ने ट्वीट किया, “युवा भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के 80 प्रतिशत से अधिक युवाओं ने कोविड-19 टीके की पहली खुराक प्राप्त की है।” देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था। बाद में टीकाकरण अभियान का दायरा चरणबद्ध तरीके से बाकी आबादी के लिये बढ़ाया गया।

ये भी पढ़ें:- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों की निगरानी में सुधार के लिए बड़ी पहल की शुरुआत

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.