मथुरा: शाही ईदगाह को सील करने की याचिका कोर्ट ने की स्वीकार, 1 जुलाई सुनवाई की तारीख हुई तय

Advertisement

मथुरा। युपी के मथुरा में आज शाही ईदगाह के मामले में कोर्ट में एक नई याचिका दाखिल की गई है। शाही ईदगाह की सुरक्षा को बढ़ाया जाये यह याचिका में मांग की गई है। और साथ ही साथ आने-जाने पर रोक लगे और सुरक्षा अधिकारी नियुक्त किया जाए।

Advertisement

आपको बतादें कि वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर जारी विवाद के बीच अब मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थली के पास स्थित प्रसिद्ध शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की याचिका सिविल कोर्ट ने स्वीकार कर ली है। जिसकी एक नई याचिका आज कोर्ट में दाखिल की गई थी। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 1 जुलाई की तारीख तय की है।

Advertisement

बता दें कि मथुरा में कुल 13.37 एकड़ जमीन के मालिकाना हक को लेकर सिविल कोर्ट में पहले से एक मामले पर सुनवाई चल रही है। इस जमीन में से 11 एकड़ भूमि मंदिर के पास है और बाकि ईदगाह के पास है।

दरअसल मुथरा सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने प्रार्थना पत्र लगाया था। प्रार्थना पत्र में उन्होंने शाही ईदगाह को सील कर वहां सुरक्षा बढ़ाई जाने, वहां आने-जाने पर रोक और सुरक्षा अधिकारी को नियुक्त करने की मांग की गई है। मामले को लेकर महेंद्र प्रताप सिंह ने अपने इस प्रार्थना पत्र में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद का जिक्र करते हुए कहा- ‘ज्ञानवापी मस्जिद, वाराणसी में जिस प्रकार से हिन्दू शिवलिंग के अवशेष मिले हैं उससे स्थिति स्पष्ट हो गई है कि प्रतिवादीगण वहां इसी कारण शुरू से विरोध करते हैं।’

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर उन्होंने आगे कहा कि ‘यह स्थिति श्रीकृष्ण जन्मभूमि संपत्ति की है, जो असली गर्भगृह है, वहां पर सभी हिन्दू धार्मिक अवेशष कमल शेषनाग, ऊं, स्वास्तिक आदि हिन्दू धार्मिक चिह्न व अवशेष हैं। इसमें से कुछ को मिटा दिया गया है और कुछ को प्रतिवादीगण मिटाने के प्रयास में हैं। इस स्थिति में अगर हिन्दू अवेशेषों को मिटा दिया गया तो कैरेक्टर ऑफ प्रॉपर्टी बदल जाएगा और वाद का उद्देश्य समाप्त जाएगा’।

बात को आगे बताते हुए महेंद्र सिंह ने कहा, ‘माननीय न्यायालय से अनुरोध है कि वहां सभी का आना-जाना प्रतिबंधित कर उस परिसर की उचित सुरक्षा के लिए प्रबंध किए जाएं या परिसर को सील कर दिया जाए’।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मथुरा में शाही ईदगाह और श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है और इस मामले पर सिविल कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

पढ़ें-मथुरा: शाही ईदगाह मामले में नई याचिका दाखिल, कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.