मैनचेस्टर सिटी, रीयाल मैड्रिड और पीएसजी ने चैंपियन्स लीग के अंतिम 16 में बनाई जगह

लंदन। यूरोप की शीर्ष टीमों मैनचेस्टर सिटी और रीयाल मैड्रिड ने बुधवार को अपने अपने मैच जीतकर चैंपियन्स लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के अंतिम 16 में अपनी जगह सुरक्षित की, लेकिन एटलेटिको मैड्रिड बाहर होने की कगार पर है। पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) की टीम काइलन एमबापे के गोल से शुरुआती बढ़त हासिल करने का फायदा नहीं उठा सकी और सिटी से 2-1 से हार गयी। इसके बावजूद फ्रांस की यह टीम ग्रुप ए से नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रही।

Advertisement

रीयाल मैड्रिड ने शेरिफ को 3-0 से हराकर मोलदोवा की टीम से दो महीने पहले मिली 2-1 से हार का बदला चुकता किया और अंतिम 16 में जगह बनायी। रीयाल की तरफ से डेविड अलाबा, टोनी क्रूस और करीम बेंजेमा ने गोल किये। ग्रुप डी से रीयाल के अलावा इंटर मिलान ने नॉकआउट चरण में प्रवेश किया।

उसने एक अन्य मैच में शख्तार डोनेस्क को 2-0 से पराजित किया। तीन बार के यूरोपीय चैंपियन इंटर मिलान ने 10 साल के बाद अंतिम 16 में जगह बनायी। इस बीच स्पोर्टिंग लिस्बन ने पेड्रो गोंजालेज के दो गोल की मदद से बोरुसिया डोर्टमंड को 3-1 से हराकर नॉकआउट में पहुंचने का 13 साल का इंतजार खत्म किया। स्पोर्टिंग को ग्रुप सी में सितंबर में एजाक्स और डोर्टमंड से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन लगातार तीन जीत से पुर्तगाल की यह चैंपियन टीम एक मैच शेष रहते ही आगे बढ़ने में सफल रही।

एजाक्स इस ग्रुप से पहले ही नॉकआउट में जगह बना चुका था। एजाक्स और लिवरपूल ने अपने अपने ग्रुप में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की। एजाक्स ने सेबेस्टियन हालेर के दो गोल की मदद से बेसिकतास को 2-1 से हराया जबकि लिवरपूल ने ग्रुप बी में पोर्तो को 2-0 से पराजित किया।

लिवरपूल ने अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर काबिज पोर्तो पर 10 अंक की बढ़त बना ली है। इस ग्रुप में सात दिसंबर को होने वाले आखिरी दौर के मैच काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं क्योंकि पोर्तो के अलावा एसी मिलान और एटलेटिको मैड्रिड नॉकआउट में पहुंचने की दौड़ में हैं। एसी मिलान ने जूनियर मेसियास के 87वें मिनट में किये गये गोल से एटलेटिको को 1-0 से हराकर आगे बढ़ने की उम्मीदें बरकरार रखी। मिलान को अब लिवरपूल की मेजबानी करनी है जबकि एटलेटिको को पोर्तो से उसके घरेलू मैदान पर मैच खेलना है।

इसे भी पढ़ें…

पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत ने टॉस जीतकर लिया बल्लेबाजी का फैसला

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *