घर पर इस तरह बनाएं बेहद पौष्टिक अंजीर की खीर, ये है रेसिपी

अगर आपका मन भी कुछ मीटा खाने का करता है लेकिन आप बाहर का कुछ भी खाना नहीं चाहते तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बहद टेस्टी अंजीर की खीर की रेसिपी। अंजीर की खीर बेहद आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं और ये बेहद टेस्टी भी लगती है। आपको बता दें कि अंजीर सूखे मेवे के रूप में भी जाना जाता है। ये एक सुपर पौष्टिक फूड है। इसे आमतौर पर रात भर भिगो कर फिर खाया जाता है।

Advertisement

आप इस खीर को त्योहारों और विशेष अवसरों पर भी बना सकते हैं। ये खीर बनाने में बहुत ही आसान है और 30 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। बच्चे हों या बड़े, ये रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी।आइए जानें इसकी रेसिपी।

अंजीर खीर बनाने के लिए जरूरी सामान 
दूध – 1 लीटर
भीगे हुए, कटे हुए बादाम – 10
केसर के 4 धागे
चीनी – 5 बड़े चम्मच
घी – 1 बड़ा चम्मच
चावल – 4 बड़े चम्मच
सूखे अंजीर – 12 भीगे हुए

ऐसे बनाएं अंजीर की खीर
1. एक पैन में घी गरम करें। अब कटे हुए बादाम डालें और एक मिनट के लिए भूनें। अब धुले हुए चावल डालें और दो मिनट के लिए भूनें।
2. अब आप पैन में दूध डालें। केसर को भी 1-2 टेबल स्पून पानी में भिगोकर पैन में डाल दें। इसके बाद आंच मध्यम रखें और दूध में उबाल आने दें।
3. अंजीर को मोटा-मोटा काट लें और कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। अब पानी निथार लें और अंजीर को ब्लेंडर में डालें। 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर पेस्ट बना लें।
4. अब दूध में अंजीर का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई गांठ न हो। मिश्रण को धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबलने दें। अब चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। याद से बीच बीच में चलाते रहें।
5. अब आपकी खीर बनकर तैयार है। अंजीर की खीर को कटे हुए मेवे या अंजीर से गार्निश करके परोस लें।

इसे भी पढ़ें…

घर पर बनाएं बेहद आसान और हेल्दी रवा इडली, जानें इसकी रेसिपी

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *