Kitchen Tips: खाना बनाते समय बचे हुए तेल का फिर से ऐसे करें इस्तेमाल, नहीं होगा कोई नुकसान

Advertisement

हर कोई किचन जब कुछ कुकिंग करता हैं तो समय ऑइल का बचना एक नार्मल सी बात हैं। मगर सोच मे तोइस बात पर पड़ जाते हैं कि एक बार फ्राइंग के लिए यूज करे हुए ऑइल का क्या करें। इसको कैसे दोबारा इस्तेमाल करना सेहत के लिए सही नहीं, उस तेल में नॉर्मल से ज्यादा फैट होता है, जो हानिकारक है। तो इन परेशानी का इलाज है हमारे पास है तो आइये जानते बचे तेल का कैसे करें यूज।

Advertisement

जब हम किचन में पूड़ी, पकौड़े या कोई भी खाने का सामान फ्राई करते है तो जो तेल बचता है लोग उसे रीयूज करने से बचते हैं। क्योंकि इसमें सामान्य से ज्यादा फैट होता है जो खाना सेहत के लिये सही नहीं। अगर आप उस तेल को फेंकना नहीं चाहते तो उस तेल को बाकी कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

1- बचे हुए तेल का सही इस्तेमाल है उसे मोयन में यूज करें। अगर आप मठरी, कचौड़ी या कोई मोयन वाली डिश बनाते हैं तो उसका आटा लगाने में उस तेल को यूज कर सकते हैं। इससे दुबारा उस तेल को रीहीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और बचे तेल का उपयोग भी हो जाएगा।

2- कुकिंग ऑयल को कीप वाली डब्बे में भरकर रखे लें और दरवाजों के हुक्स और जॉइंट्स पर लगाएं, इससे उनमें जंग नहीं लगेगी और आवाज आनी भी बंद हो जाएगी। इससे लोहे की चीजों में ग्रीसिंग हो जाती हैं।

3-पूड़ी परांठे बनायें-अपने खाने के लिये पूड़ी परांठे नहीं बनाने, लेकिन अगर आप गाय या कुत्ते के लिये रोटी बनाते हैं तो उसमें बचे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको मन न करें तो उस तेल को फेंकने की बजाय किसी जरूरतमंद को दे दीजिये।

4- बचे हुए तेल को आप गार्डनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिस पौधे के पास ज्यादा कीड़े-मकोड़े आते हों उसके पास एक कटोरी में ये तेल रख दें इससे कीड़े तेल के पास चले जायेंगे और पौधों को नुकसान नहीं पहुचायेंगे।

पढ़ें-चेक्स आउटफिट्स के शानदार तरीके से अपने लुक बनाएं परफेक्ट

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.