Health Tips: जानें पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता हैं फोलिक एसिड

Advertisement

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है। विटामिन बी-9 को ही फोलिक एसिड कहते हैं। इसकी की कमी से फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। आमतौर पर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी-9 यानि फोलिक एसिड बहुत जरूरी है। पुरुषों में फोलिक एसिड की कमी होने पर गंजापन बढ़ जाता है और फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है। फोलिक एसिड की कमी होने पर शरीर में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आते हैं। आपको बतादें कि पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने और कैंसर जैसी गंभीर समस्या को दूर रखने में फोलिक एसिड मदद करता है। इसके अलावा फोलिक एसिड स्ट्रेस को कम करने में भी कारगर है। तो आइयें जानते है फोलिक एसिड क्यों है जरूरी? और क्या हैं फायदे?

Advertisement

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण

⦁ बाल सफेद होना
⦁ मुंह में छाले होना
⦁ पेप्टिक अल्सर की समस्या
⦁ लूज मोशन होना
⦁ जीभ में सूजन आना
⦁ शारीरिक विकास में कमी होना

Advertisement

फोलिक एसिड के फायदे

1- फोलिक एसिड ​पुरुषों में इनफर्टिलिटी बढ़ाता है पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी विटामिन में से एक है। ज्यादातर पुरुष इनफर्टिलिटी की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में फोलिक एसिड को पुरुषों की इनफर्टिलिटी क्षमता में सुधार के लिए अहम माना जाता है।

2- फोलिक एसिड से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है। फोलिक एसिड की कमी होने पर बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको बालों को झड़ने से बचाना है तो डाइट में सही मात्रा में फोलिक एसिड लें। शरीर में फोलिक एसिड कम होने पर पुरुषों में गंजापन आने लगता है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए फोलिक एसिड डाइट में जरूर शामिल करें।

3- ​फोलिक एसिड गर्भावस्था के लिए जरूरी है। गर्भावस्था में महिलाओं को सबसे पहले फोलिक एसिड ही दिया जाता है। फोलिक एसिड से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास और मस्तिष्क को विकसित करने में मदद मिलती है। महिलाओं को अपनी डाइट में फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए।

4- फोलिक एसिड से तनाव कम करे। आजकल हर किसी की लाइफ में बहुत स्ट्रेस है। तनाव से बचे रहने के लिए भी आपको फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए। पुरुषों में तनाव की समस्या काफी ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में आपको स्ट्रेस से बचने के लिए फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए।

5- विटामिन बी9 आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी मदद करता है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि फोलिक एसिड के सेवन से कैंसर सेल्स विकसित नहीं हो पाती हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

पढ़ें-लौंग के इस चमत्कारी गुण को जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान, ऐसे करें इस्तेमाल

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.