Google ने बैन किए सभी Android कॉल रिकॉर्डिंग ऐप, जानें अब कैसे करें Call Record

Advertisement

नई दिल्ली। काफी समय से गूगल की Apps को बैन करने की कार्रवाई जारी है।  Google ने आज यानी 11 मई को इसी क्रम में कॉल रिकॉर्डिंग वाले सभी Android Apps को बैन कर दिया है। गूगल ने ये फैसला यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। कंपनी ने बताया कि Call Recording वाले ऐप्स एक्सेबिलिटी API का यूज करते हैं। जिसके कारण उन्हें कई तरह की परमिशन मिल जाती है और फिर इसका गलत फायदा भी कई डेवलपर्स उठाते हैं। लेकिन, Call Recording वाले Android Apps के बंद होने का ये मतलब नहीं है कि ये फीचर खत्म हो रहा है।

Advertisement

जिन स्मार्टफोन्स में पहले से ये फीचर मौजूद है वो इसे यूज कर सकते हैं। अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स इस फीचर के साथ आते हैं। इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर फीचर का करें यूज यानी आप फोन के इनबिल्ट फीचर का यूज करके अभी भी Android स्मार्टफोन पर कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये फीचर Xiaomi/ Redmi/ Mi के स्मार्टफोन्स में भी दिया गया है।

Advertisement

फोन आने पर आप रिकॉर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करके कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। Samsung भी अपने OneUI के साथ कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर यूजर को देता है। आप अपने Samsung Galaxy स्मार्टफोन में इनबिल्ट फीचर से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसी तरह कॉल को Oppo, Poco, OnePlus, Realme, Vivo, Tecno और दूसरे स्मार्टफोन्स पर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बता दें की अगर आपके स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं दिया गया है तब भी आप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको दूसरे स्मार्टफोन की जरूरत होगी। आप स्पीकर पर बात करके दूसरे फोन के वॉयस रिकॉर्डर ऐप से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि, इसमें आवाज काफी क्लियर नहीं होने की दिक्कत आ सकती है। लेकिन, इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं होने पर ये तरीका काम आएगा। आप किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें- Vi ने 82 रुपये वाला लॉन्च किया डेटा का नया रिचार्ज प्लान, भरपूर डेटा के साथ मिलेंगे फ्री OTT ऐप

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.