WI vs IND 2nd T20: डेवन थॉमस ने तूफानी अंदाज में किया मैच खत्म, वेस्टइंडीज ने भारत को हराकर सीरीज में की बराबरी

Advertisement

सेंट किट्स एवं नेविस। बायें हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय के छह विकेट के बाद ब्रेंडन किंग की अर्धशतकीय पारी से वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। मैन ऑफ द मैच मैकॉय ने चार ओवर में 17 रन देकर छह विकेट लेते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

Advertisement

यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। किंग ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 52 गेंद में आठ चौके और दो छक्कों से सजी पारी में 68 रन बनाये। आखिरी ओवरों में विकेटकीपर डेवन थॉमस ने 19 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेल वेस्टइंडीज को जीत दिलायी। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवर में 138 रन पर आउट हो गयी। वेस्टइंडीज ने 19.2 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाकर जीत दर्ज की। लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग और काइल मायर्स ने पावरप्ले में 46 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलायी।

Advertisement

सातवें ओवर में हार्दिक ने हालांकि मायर्स की 14 गेंद में आठ रन की पारी को खत्म किया। किंग ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से कप्तान निकोलस पूरन (14) और शिमरोन हेटमायर (छह रन) को क्रमश: रविचंद्रन अश्विन (32 रन पर एक विकेट) और रविन्द्र जडेजा (16 रन पर एक विकेट) ने चलता किया। आवेश खान (31 रन पर एक विकेट) ने 16वें ओवर में किंग को बोल्ड कर भारत की वापसी करायी तो वहीं 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह (26 रन पर एक विकेट) ने रोवमैन पॉवेल (पांच रन) को बोल्ड कर मैच में रोमांच बढ़ा दिया।

आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 10 रन की जरूरत थी और कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद आवेश खान को थमाई। आवेश की पहली ही गेंद नो बॉल हो गयी और फिर फ्री हिट पर थॉमस ने छक्का और फिर दूसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले टीम ‘किट’ के देर से आने के कारण मैच तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम पूरी पारी के दौरान कभी लय हासिल नहीं कर सकी। रोहित (शून्य) मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए।

भारतीय बल्लेबाजों को यहां के वार्नर पार्क की पिच की गति और उछाल को समझने में काफी परेशानी हुई और मैकॉय ने अपनी विविधता का शानदार इस्तेमाल करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनकी अतिरिक्त उछाल का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। लगातार दूसरे मैच में पारी का आगाज करते हुए सूर्यकुमार यादव (11) ने मैकॉय के खिलाफ कवर्स के ऊपर से छक्का जड़ा लेकिन इसके तुरंत बाद विकेटकीपर को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये।

ऋषभ पंत अपनी पारी के दौरान प्रभावशाली दिख रहे थे और उन्होंने मैकॉय के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर बड़ा छक्का भी लगाया। उन्होंने ओडीन स्मिथ के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने 12 गेंद की उनकी 24 रन की पारी को खत्म किया। हरफनमौला हार्दिक (31 गेंद में 31) और जडेजा (30 गेंद में 27) ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की लेकिन दोनों की पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी के दौरान रन गति कम रही।

इस साझेदारी को जेसन होल्डर ने हार्दिक को आउट कर तोड़ा। इसके बाद मैकॉय ने अपने दूसरे स्पैल में जडेजा और दिनेश कार्तिक (07) को आउट कर भारत के बड़े स्कोर की उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत ने 11 रन के अंदर आखिरी चार विकेट गंवा दिये। होल्डर ने 23 रन देकर दो विकेट लिये।

ये भी पढ़ें:- CWG 2022 : वेटलिफ्टर अजय सिंह मेडल से चूके, लॉन बॉल्स में भारत का पदक पक्का

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.