Trending

Cyberdog: ये कुत्ता आपको काटेगा नहीं बल्कि आपके इशारों पर दौड़ेगा

नई दिल्ली। क्या आप कुत्ते से डरते हैं? उसके नुकीले दांत देखकर थर्राते हैं, उसके भौंकने से आप वापस भाग जाते हैं? तो ये खबर आपके काम की है। अब बाजार में आया है एक ऐसा कुत्ता (dog) आपको काटेगा नहीं, बल्कि ये तो आपके इशारों पर दौड़ेगा। आपका मोबाइल चार्ज कर देगा, फोटो खींच देगा और भी बहुत कुछ कर सकता है।

Advertisement

Xiaomi अब एक ऐसा ही कुत्ता (रोबोट) पेश किया है और इसे साइबरडॉग कहते हैं। चार पैरों वाला रोबोट बोस्टन डायनेमिक्स यह प्रकट होता है और एक पालतू जानवर की तरह हरकत करता है। यह वॉयस कमांड का पालन करने, आपका अनुसरण करने और कुत्ते की तरह कार्य करने वाला है। इसमें लगे AI सेंसर खास फीचर देते हैं। अच्छी बात यह है कि वह आपको काटेगा नहीं और ये तो एक ऐसा डॉग है जिसे भोजन या नींद की जरूरत नहीं है।

हालांकि Xiaomi के पास बड़े पैमाने पर साइबरडॉग के उत्पादन करने की तत्काल कोई योजना नहीं है। Xiaomi प्रशंसकों, इंजीनियरों और रोबोट उत्साही” के लिए केवल 1000 मॉडल ही बनाएगा। इस साइबर डॉग की कीमत मात्र 74,500 डॉलर रखी गई है।

साइबरडॉग 3.2 मीटर/सेकेंड तक की रफ्तार से दौड़ सकता है और इसका वजन 3 किलो है। आप बिना सपोर्ट के बैकफ्लिप कर सकता है। उसका मस्तिष्क द्वारा संचालित है NVIDIA जेटसन का जेवियर AI प्लेटफॉर्म और कैमरा, सेंसर, जीपीएस मॉड्यूल के साथ आता है। इंटेल रियलसेंस D450 डेप्थ सेंसर कैमरा और एक अल्ट्रा वाइड एंगल फिशआई लेंस लगा हुआ है।

इसके अलावा साइबरडॉग में कई कैमरा लगे हुए है जो एक तरह से आंखों की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं। यानि इसके आस-पास होने वाली गतिविधियों को ये रिकार्ड कर लेगा। हालांकि इसके सूंघने की क्षमता पर संशय बना हुआ है। Xiaomi ने भी इस राज से कोई पर्दा नहीं उठाया है।

साइबरडॉग वास्तविक समय में अपने परिवेश का विश्लेषण कर सकता है, नेविगेशन मानचित्र बना सकता है, अपने गंतव्य का निर्धारण कर सकता है और बाधाओं से बच सकता है। मानव मुद्रा और चेहरे की पहचान पर नजर रखने के साथ, साइबरडॉग अपने मालिक का अनुसरण करने में सक्षम है। ”Xiaomi ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा। रोबोट में तीन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट है। मतलब की यूएसवी केबिल के साथ आप अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते है।

भारत में ऑडी ने आरएस 5 स्पोर्टबैक मॉडल किया लॉन्च, जानें क्या है कीमत

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *