बरेली: आठ दिन में लिए खाद्य पदार्थों के सिर्फ 28 नमूने लिए, रक्षाबंधन से पहले सैंपलिंग के नाम पर की जा रही खानापूर्ति

Advertisement

बरेली, अमृत विचार। रक्षाबंधन से पहले एफएसडीए मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए सैंपलिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है। शासन से राष्ट्रव्यापी सर्विलांस अभियान चलाने का निर्देश है। यह अभियान 14 अगस्त तक चलना है। आठ दिन में विभाग ने सिर्फ 28 खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए हैं। यह कार्रवाई किराना दुकानों, मिष्ठान भंडारों, खाद्य तेल सप्लायरों पर की गई है। यहां से लिए गए सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा गया है। इस दौरान विभाग की टीमें नामचीन मिठाई की दुकानों पर सैंपलिंग की कार्रवाई करने से कतराती नजर आईं।

Advertisement

एफएसडीए ने अब तक मिठाई, खोया, खाद्य तेल आदि के सैंपल ऐसे प्रतिष्ठानों से लिए हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। जबकि शहर में विभाग की टीमें कम सक्रिय नजर आईं। एफएसडीए की सैंपलिंग का अभियान छोटे मिष्ठान भंडारों तक सिमटा हुआ नजर आया। नामचीन दुकानों से 1 या 2 सैंपल लेकर टीमों ने खानापूर्ति की। शहर की तीन नामी मिठाई की दुकानों पर बीते दिनों विभाग की टीमों ने सैंपल लिए। मगर इन नामचीन मिठाई वालों की शाखाएं पूरे शहर में फैली हुई हैं।

Advertisement

जबकि किसी एक दुकान पर जाकर सैंपल ले लिए गए। सबसे बड़ा सवाल विभाग द्वारा लिए गए सैंपलों की संख्या पर खड़ा होता है। आठ दिन में केवल 28 सैंपल लिए गए हैं जबकि एक दर्जन से ज्यादा खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभियान में लगे हैं। यह स्थिति तब है जब हर साल बड़ी मात्रा में मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों के नमूने अधोमानक और असुरक्षित पाए जाते हैं। इनकी रिपोर्ट आने में भी समय लगता है। वहीं, शहर से लेकर देहात तक लगभग 10 हजार के आसपास मिठाई की दुकानें हैं, लेकिन विभाग की टीमों ने चंद दुकानों पर जाकर ही सैंपलिंग की है। रक्षाबंधन में महज एक दिन शेष है, अभियान की स्थिति यही रही तो मिठाई के नाम पर आम लोगों को मिलावटखोर जहर परोस देंगे और पता भी नहीं चलेगा।

अभियान के चलते नमूने संग्रहित कर लैब भेजे जा रहे हैं। रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल विभाग की टीमें अभियान चलाकर सैंपल लेने का काम कर रही हैं। रक्षाबंधन पर किसी भी प्रकार की मिलावटखोरी नहीं होने दी जाएगी।- धर्मराज मिश्र, सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय

ये भी पढ़ें- बरेली: भाजपा नेता की पत्नी पर जानलेवा हमला, वकील समेत 12 पर रिपोर्ट

 

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.