बरेली: 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध

Advertisement

बरेली, अमृत विचार। जनपद में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। प्लास्टिक का उपयोग करने पर पांच हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। शासन के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से उत्पादन, आयात, भंडारण, बिक्री व इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। कार्यालय की ओर से जनपद के सभी सरकारी विभागों को भी इसके लिए अभियान चलाने के लिए पत्र जारी कर दिया गया है।

Advertisement

29 जून से 3 जुलाई के बीच सिंगल यूज प्लास्टिक के विरूद्ध व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। मुख्य रूप से 1 जुलाई से अभियान के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक के पाए जाने पर अधिकतम पांच हजार रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा।

Advertisement

इन सामानों पर रहेगी रोक
ईयर बड्स, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडिया, थर्मोकोल की सजावट सामग्री, कप, प्लेट, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, मिठाई के डिब्बे की पैकेजिंग में यूज होने वाली फिल्म, सिगरेट के पैकेट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक बैनर, 75 माइक्रोन से पतली कैरीबैग आदि सामानों पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक के लिए 1 जुलाई 2022 की डेडलाइन तय की है। नगर निगम, पुलिस आदि सहित सभी निकायों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद जब्ती और चालान की कार्रवाई की जाएगी। – रोहित सिंह, आरओ, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय

यह भी पढ़ें- बरेली: लोन दिलाने के नाम पर दंपति से 1.04 लाख की ठगी, रुपये मांगने पर पीटा, महिला के कपड़े फाड़े

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.