बरेली: रुविवि ने परिसर में छात्रों के प्रवेश से कमाए 15 करोड़ रुपये

बरेली, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों से परिसर में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में हुए प्रवेश पंजीकरण व उससे होने वाली आय का आंकड़ा मांगा है। उच्च शिक्षा परिषद के अपर सचिव डा. आरके चतुर्वेदी ने 16 नवंबर को इस संबंध में सभी विश्वविद्यालय के कुलसचिवों को चिट्ठी लिखकर 17 नवंबर तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए थे। हालांकि एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने 23 नवंबर को आंकड़ा भेज दिया है।

Advertisement

विश्वविद्यालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय परिसर में इस सत्र में 2300 से अधिक प्रवेश पंजीकृत हुए हैं। इन प्रवेश से विश्वविद्यालय को 15 करोड़ 21 लाख रुपये से अधिक की आय हुई है। विश्वविद्यालय परिसर में अभी बीटेक व कुछ अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश होने बाकी हैं। ऐसे में प्रवेशित छात्रों की संख्या और आय में बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रवेशित छात्रों की संख्या व आय की जानकारी मांगने को लेकर तरह-तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं, क्योंकि इससे पहले यह आंकड़ा नहीं मांगा गया था। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विश्वविद्यालय परिसर में कला संकाय में 1166 और विज्ञान संकाय में 1291 प्रवेश पंजीकृत हुए हैं। इसके अलावा अन्य पाठ्यक्रमों में भी पंजीकरण हुए हैं।

विश्वविद्यालय परिसर में करीब 3 हजार सीटें हैं। बीते सत्र में 2900 से अधिक प्रवेश पंजीकृत हुए थे लेकिन कोरोना महामारी के चलते देर से प्रवेश होने से इस बार कम संख्या में प्रवेश हुए हैं। दूसरी तरफ यदि विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की बात करें तो अब तक स्नातक में 176681 और परास्नातक में 34843 प्रवेश पंजीकरण हुए हैं।

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *