बरेली: आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायकों के 564 पदों पर भर्ती जल्द

बरेली, अमृत विचार। जिले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के रिक्त 564 पदों पर भर्ती होगी। मानदेय व मेरिट के आधार पर होने वाली इन पदों पर भर्ती के लिए तीन सितंबर तक विभागीय पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

Advertisement

उप निदेशक बाल विकास/जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. आरबी सिंह ने बताया कि शासन की ओर जारी नई चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों के लिए आय सीमा का नए सिरे से निर्धारण किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए सालाना आय सीमा 46,080 और शहरी क्षेत्र के अभ्यर्थियों की आय सीमा 56,460 रुपये होनी चाहिए।

आवेदन केवल महिलाएं कर सकेंगी। कार्यकत्री, मिनी कार्यकत्री को हाईस्कूल और सहायिका हो न्यूनतम पांचवीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आंगनबाड़ी के लिए बीए योग्यता वाली महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। मेरिट बनाते समय स्नातक की डिग्री को भी शामिल किया जाएगा। जबकि सहायिका के लिए किसी तरह की कोई गाइडलाइन नहीं है।

उन्होंने यह भी बताया कि चयन में आरक्षण प्रक्रिया का पूरा ख्याल रखा जाएगा। चयन के लिए विज्ञापन निकाला जा चुका है। शीघ्र ही एक बार और समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। इसके बाद डीएम की देखरेख में गठित होने वाली चयन समिति में जिले में तैनात समूह ‘क’ व ‘ख’ संवर्ग की महिला अधिकारी भी सदस्य रहेंगी। पहले की व्यवस्था में महिला अधिकारी सदस्य नहीं होती थी। डीएम द्वारा नामित सीडीओ या एडीएम समिति के अध्यक्ष होंगे, जबकि जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) सदस्य सचिव होंगे।

फैक्ट फाइल

  • कुल पद- 564
  • आंगनबाड़ी कार्यकत्री- 263
  • मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री- 29
  • आंगनबाड़ी सहायिका- 272

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *