अयोध्या: शैक्षणिक भ्रमण पर उत्तराखंड जायेगा छात्रों का दल, समझेंगे पहाड़ी संस्कृति

Advertisement

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फाइन आर्ट्स विभाग व अर्थशास्त्र व ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय लैण्डस्केप ग्रीष्मकालीन प्रायोगिक चित्रण कैम्प कार्यशाला और शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया। उद्घाटन कुलपति प्रो रविशंकर सिंह ने किया।

Advertisement

राष्ट्रीय लैण्डस्केप चित्रण कार्यशाला की संयोजिका फाइन आर्ट्स विभाग की डॉ सरिता द्विवेदी ने बताया कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में वास्तविक प्राकृतिक लघुचित्र से संबंधित दृश्य चित्र का अंकन कराना रहा है। इस कार्यशाला में पहाड़ी लोक कलाकारों के द्वारा छात्र-छात्राओं को चित्रण संबंधी बारीकियों को सिखाया जाएगा। सचिव विभागीय सहायक आचार्य रीमा सिंह ने बताया कि गढ़वाल शैली के मिनियेचर आर्ट कार्यशाला में छात्र-छात्राओं के द्वारा और रमणीक चित्रण को तकनीकि माध्यम से बनाने में मदद मिलेगी।

Advertisement

ललित कला विभाग के समन्वयक व विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र प्रो विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस ग्रीष्म कालीन लैण्डस्केप कैम्प कार्यशाला के अन्तर्गत छात्र-छात्राओं को उत्तराखण्ड के लैंसडाउन, कोटद्वार, ऋषिकेश, देहरादून एवं हरिद्वार का शैक्षणिक भ्रमण कराते हुए उन्हे पहाड़ी संस्कृति, लोकचित्रण एवं उसके स्वरूपों से परिचय कराया जाएगा।धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रिया कुमारी ने किया। संचालन डॉ सरिता द्विवेदी ने किया।

पढ़ें-राजा और बणी-ठणी की अनूठी मोहब्बत में प्रजा ने देखी थी कृष्ण-मीरा की छवि…

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.